सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

रेलवे का बड़ा फैसला, 12 सितंबर से चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें 10 सितंबर से होगा रिज़र्वेशन शुरू

रेलवे ने 12 सितंबर से 40 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करने का एलान किया है. इन ट्रेनों का नोटिफिकेशन आज देर शाम तक हो जाएगा.

Abhishek Lohia
  • Sep 6 2020 12:16AM

रेलवे ने 12 सितंबर से 40 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करने का एलान किया है. इन ट्रेनों का नोटिफिकेशन आज देर शाम तक हो जाएगा. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और पहले सीईओ विनोद कुमार यादव ने बताया कि इन 80 स्पेशल ट्रेनों को 12 सितंबर से चलाने के लिए 10 सितंबर से इनका रिज़र्वेशन शुरू कर दिया जाएगा.

नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने की मुख्य वजह 

रेल मंत्रालय के मुताबिक ट्रेन ऑक्यूपेंसी और लोगों के मूवमेंट के आधार पर एक नया ट्रेंड सामने आया है. इसमें ये देखा गया है कि अब प्रवासी मज़दूर तेज़ी से बड़े शहरों की ओर वापसी कर रहे हैं. यानी जिन-जिन शहरों से प्रवासी मज़दूर करोना संकट के कारण काम छोड़कर अपने गांव-कस्बे को लौट गए थे, अब वो वापस काम के लिए शहर लौट रहें हैं. इसको एक बड़ा आधार बनाकर रेलवे ने 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है ताकि प्रवासी मज़दूरों को काम के लिए वापस शहर पहुंचने में दिक्कत ना आए.

करोना संकट में चलाई गई थीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनें 

करोना संकट के दौरान प्रवासी मज़दूरों को ही ध्यान में रखते हुए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं जो राज्यों की मांग के आधार पर चलाई गईं थी. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मांग अब ख़त्म हो गई है, हालांकि रेलवे का कहना है कि जब भी राज्यों की मांग होगी वो ये ट्रेनें चलाएंगे. श्रमिक स्पेशल ट्रेनें नॉन एसी थीं लेकिन ये ट्रेनें राज्यों की ओर से पूर्णतया रिज़र्व ट्रेनें थीं जिनमें राज्य सरकार अपनी सूची के आधार पर प्रवासी मज़दूरों को ले जाती थी.

अभी चल रही हैं 230 स्पेशल ट्रेनें, 12 तारीख़ से होंगी 310 

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के बाद 12 मई को 15 राजधानी स्तर की पूर्णतया एसी ट्रेनें चलाई गई थीं. इसके बाद 1 जून से 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं थीं जिनमें स्लीपर क्लास भी शामिल था. ये सभी 230 स्पेशल ट्रेनें आज भी चल रही हैं. अब 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनों के चलने के साथ ही ट्रेनों की कुल संख्या 310 हो जाएगी. ये सभी ट्रेनें पूर्णतया रिज़र्व ट्रेनें होंगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार