सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

घर में लाल चींटियां आती हैं तो अपनाएं ये नुस्खे

अक्सर घरों में लाल चींटियां का झुंड देखने को मिलता है जो कि देखने में काफी छोटा होता है लेकिन बहुत ही नुकसानदायक होता है। क्योंकि अगर चींटी का झुंड किसी खाने के सामान पर चली जाती हैं तो वह सारा खाना बर्बाद कर देती हैं और अगर चींटी हमें काटती है तो स्किन पर जलन और खुजली होने लगती है। ऐसे में अगर आपको चींटी को घर से बाहर निकालना है तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं

Mchavhanke
  • Nov 24 2021 12:27PM
अक्सर घरों में लाल चींटियां का झुंड देखने को मिलता है जो कि देखने में काफी छोटा होता है लेकिन बहुत ही नुकसानदायक होता है। क्योंकि अगर चींटी का झुंड किसी खाने के सामान पर चली जाती हैं तो वह सारा खाना बर्बाद कर देती हैं और अगर चींटी हमें काटती है तो स्किन पर जलन और खुजली होने लगती है। ऐसे में अगर आपको चींटी को घर से बाहर निकालना है तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं।

हल्दी और फिटकरी से पाएं चींटी से छुटकारा
लाल चींटियां को भगाने का सबसे आसान तरीका हल्दी और फिटकरी को बराबर मात्रा में मिलाकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को घर में उन जगहों पर छिड़क दें जहां से चीटियां आ सकती हैं। ऐसा करने से चींटी घर में नहीं आती हैं।

संतरा का उपयोग
चींटियां को भगाने में संतरा भी मद्दगार साबित होता है। संतरे के रस में थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर इसका छिड़काव उन जगहों पर करें जहां से चीटियों के आने की संभावना होती है। हम चाहें तो संतरा, नींबू, कीनू जैसे खट्टे फलों के छिलके का भी उपयोग भी कर सकते हैं, इससे भी लाल चीटियां भाग जाती हैं।  

लहसुन

चीटियां लहसून की गंध से दूर भागततहैं क्योंकि लहसुन में ऐलिसिन, ऐजोइन पाया जाता है जिसकी वजह से लहसुन में गंध आती है। इसलिए लहसुन को पीसकर रस निकाल लें और जगह-जगह छिड़काव कर दें। ऐसा करने से लाल चीटियां घर में नहीं आएंगी।

नमक
घरों में पोंछे के पानी में नमक डालकर सफाई करने से चीटियां नहीं आती हैं। अगर चींटी पहले से ही घर में है तो इस तरीका को अपना कर चींटियों को आसानी से भगाया जा सकता है। 

सिरका का उपयोग
चीटियों को भगाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं। ऐसे में आप सिरके में पानी की बराबर मात्रा मिला कर। इससे उन जगहों को अच्छी तरह पोंछ दें, जहां चीटियां नजर आती हैं। दिन में तीन-चार बार ऐसा करने से कुछ दिनों बाद चींटियां आना बंद हो जाएंगी।
 
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

अभी अभी