सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से होने लगती है मानसिक स्थिति कमजोर

मानसिक स्थिति को स्वस्थ्य रखने से हमारे जीवन में खुशियां आ जाती हैं। मानसिक स्थिति खराब होने से हमारी याद्दाश्त भी कमजोर हो जाती है, हम हर छोटी-बड़ी चीज़ भूलने लगते हैं। दिमागी हालत को खराब करने में सबसे ज्यादा हाथ हमारे खान-पान का होता है। अगर हम अच्छे खान-पान का सेवन नहीं कर रहें हैं तो हमारी याद्दाश्त कमजोर हो जाती है। ऐसे में हमें अपने बच्चों को उन खाद्य पदार्थों से दूर रखना चाहिए जो उनकी मानसिक स्थिति पर बुरा प्रभाव डालती हैं। तो आइए जानते हैं हमें अपने बच्चों को किन चीजों के सेवन से दूर रखना चाहिए।

Mchavhanke
  • Nov 10 2021 4:38PM

मानसिक स्थिति को स्वस्थ्य रखने से हमारे जीवन में खुशियां आ जाती हैं। मानसिक स्थिति खराब होने से हमारी याद्दाश्त भी कमजोर हो जाती है, हम हर छोटी-बड़ी चीज़ भूलने लगते हैं। दिमागी हालत को खराब करने में सबसे ज्यादा हाथ हमारे खान-पान का होता है। अगर हम अच्छे खान-पान का सेवन नहीं कर रहें हैं तो हमारी याद्दाश्त कमजोर हो जाती है। ऐसे में हमें अपने बच्चों को उन खाद्य पदार्थों से दूर रखना चाहिए जो उनकी  मानसिक स्थिति पर बुरा प्रभाव डालती हैं। तो आइए जानते हैं हमें अपने बच्चों को किन चीजों के सेवन से दूर रखना चाहिए।

सॉफ्ट ड्रिंक्स व डायट सोडा

अक्सर हम लोग कहीं घर से बाहर निकलते हैं तो इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहते हैं लेकिन, इन साॅफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करने से हमारी याद्दाश्त कमजोर होने लगती है क्योंकि, सॉफ्ट ड्रिंक्स में पाए जाने वाला हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप ब्रेन इंफ्लामेशन को बढ़ाकर याद्दाश्त और सीखने की क्षमता को घटाता है और डायट सोडा में भी याद्दाश्त कमजोर करने वाले पदार्थ पाए जाते हैं।

शराब

शराब पीना हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है लेकिन, फिर भी सभी लोग रोज या कभी कभी सेवन कर लेते हैं। जिसकी वजह ब्रेन वाॅल्यूम घटने लगता है और न्यूरोट्रांसमीटर खराब हो जाता है, जिसके कारण याद्दाश्त कमजोर होने लगती है।

पैकेटबंद फूड

हम हमेशा घर के बाहर भूख लगने पर पैकेटबंद चिप्स खा लेते हैं और बच्चे खास कर इसका बहुत ज्यादा सेवन करते हैं लेकिन पैकेटबंद फूड में  मौजूद ट्रांस फैट अल्जाइमर रोग को बढ़ाने के साथ ब्रेन वॉल्यूम कम करने और याद्दाश्त को कमजोर बनाता है।

इंस्टेंट नूडल्स और जंक फूड

अभी के समय में सभी लोग हेल्दी फूड खाने को छोड़कर नूडल्स और जंक फूड का सेवन करना काफी पसंद करते हैं, ज्यादातर अभी बच्चे ही सेवन कर रहे हैं। लेकिन यह दिमाग के Brain Derived Neurotrophic Factor (BDNF) के उत्पादन को घटा सकता है। जिसकी वजह से याद्दाश्त कमजोर होने लगती है साथ ही सीखने की क्षमता घटती है और नये न्यूरॉन का उत्पादन बंद हो जाता है, जो कि हमारे लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है।

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

अभी अभी