सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अब घर बैठे पोर्ट कर सकेंगे सिम, जाने क्या है नई केवाईसी के नियम

नया सिम खरीदने, पोर्ट कराने, मोबाइल नंबर को प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्री-पेड कराने की प्रक्रिया को अब सरकार ने आसान बना दिया है। सरकार ने सेल्फ-केवाईसी (नो योर कस्टमर) को मंजूरी दे दी है

Mchavhanke
  • Sep 23 2021 12:04PM
नया सिम खरीदने, पोर्ट कराने, मोबाइल नंबर को प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्री-पेड कराने की प्रक्रिया को अब सरकार ने आसान बना दिया है। सरकार ने सेल्फ-केवाईसी (नो योर कस्टमर) को मंजूरी दे दी है। इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए घर बैठे ऑनलाइन माध्यमों से केवाईसी संबंधी प्रकृया पूरी कर सकेंगे। यानी अब आपको केवाईसी के लिए कोई कागज या फॉर्म जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

दूरसंचार विभाग ने मंगलवार को जारी आदेशों में कहा कि सेल्फ-केवाईसी एप या पोर्टल आधारित होगी। उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी के लिए सिर्फ एक रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। सरकार के इस कदम के बाद उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड कराने के लिए एक नए केवाईसी की आवश्यकता नहीं होगी। वर्तमान में इन सुविधाओं के लिए हर बार केवाईसी की जरूरत पड़ती है। इसके लिए उपभोक्ताओं को दूरसंचार कंपनियों के स्टोर पर (प्वाइंट ऑफ सेल) पर आईडी और एड्रेस प्रूफ संबंधी वास्तविक दस्तावेज लेकर जाना पड़ता है। आदेश के मुताबिक, नया सिम लेने के लिए आधार आधारित ई-केवाईसी को फिर से लाया गया है। इसके अलावा, उपभोक्ता ओटीपी के जरिये भी अपने मोबाइल नंबर को प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड करा सकेंगे।

ग्राहक ऐसे कर सकते हैं सेल्फ-केवाईसी

नया सिम लेने के लिए उपभोक्ता को कंपनी का मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। 
पंजीकरण कराने के लिए एक वैकल्पिक नंबर देना होगा।
वैकल्पिक नंबर नहीं होने पर किसी रिश्तेदार का नंबर भी मान्य है।
उस नंबर पर ओटीपी आने के बाद यूजर को रजिस्टर किया जाएगा।
इसके बाद वह ओटीपी के जरिये लॉग-इन कर सेल्फ केवाईसी कर सकते हैं।
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

अभी अभी