सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

10 दिन और 9 रातों तक क्यों मनाये जाते हैं नवरात्र... जानिये क्या है इसके पीछे का महत्व

प्रत्येक मौसम का आगमन और इसके आगमन की घोषणा करने का उत्सव घटनाओं का एक सुंदर उदाहरण है जो स्थिरता को परिभाषित करता है। सभी भारतीय त्योहार स्थिरता के इस पहलू से जुड़े हुए हैं। नवरात्रि एक ऐसा त्योहार है जिसे 10 दिन और 9 रातों तक मनाया जाता है। नवरात्रि तब शुरू होती है जब मौसम बदलता है, जिसका व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक स्तरों पर विशद प्रभाव पड़ता है।

  • Oct 3 2022 8:57PM

विनीत मित्तल

लेखक अवदा ग्रुप के चेयरपर्सन हैं

 प्रत्येक मौसम का आगमन और इसके आगमन की घोषणा करने का उत्सव घटनाओं का एक सुंदर उदाहरण है जो स्थिरता को परिभाषित करता है। सभी भारतीय त्योहार स्थिरता के इस पहलू से जुड़े हुए हैं। नवरात्रि एक ऐसा त्योहार है जिसे 10 दिन और 9 रातों तक मनाया जाता है।

 नवरात्रि तब शुरू होती है जब मौसम बदलता है, जिसका व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक स्तरों पर विशद प्रभाव पड़ता है। इन दिनों के दौरान उत्सव हमें अपनी रचनात्मक ऊर्जा को ट्यून करने और हमारे शारीरिक और मानसिक प्राणियों को बनाए रखने और बढ़ने के लिए फिर से जीवंत करने में सक्षम बनाता है।

 नवरात्रि एक संस्कृत शब्द है जहां 'नव' का अनुवाद 'नौ' और 'रात्रि' से 'रात' होता है। दुर्गा पूजा के रूप में भी जाना जाता है, यह त्योहार साल में पांच बार आता है।

चैत्र नवरात्रि, गुप्त नवरात्रि, शारदा नवरात्रि, या महा नवरात्रि, पौष नवरात्रि, माघ नवरात्रि। इनमें चैत्र नवरात्रि और शारदा नवरात्रि सबसे लोकप्रिय हैं। यह 9-रात, 10-दिवसीय उत्सव उच्च धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है।

 अधर्म पर धर्म की जीत को चिह्नित करने के लिए नवरात्रि मनाई जाती है। 9 दिन देवी दुर्गा के 9 अवतारों का प्रतीक हैं, प्रत्येक दिन एक अवतार को समर्पित है। नौ अवतारों की पूजा करने से बेहतर नियंत्रण और स्वयं की शुद्धि होती है- स्थाई अच्छे के साथ बुरे को समाप्त करना।

 ब्रह्मांड और आकाशीय पिंडों को नियंत्रित करने वाली बहुत ही दिव्य शक्ति हमारी धरती माँ को सूर्य के चारों ओर घूमती है, जिसके परिणामस्वरूप दिन और रात, जलवायु परिवर्तन और मौसम परिवर्तन जीवन को बनाए रखने के लिए सही आवास बनाते हैं।

 हम इस ऊर्जा को देवी माँ के रूप में पूजते हैं और जीवन के स्थायी मूल्यों- स्वच्छता, पवित्रता, सम्मान और कृतज्ञता को चक्रों और नाड़ियों के शुद्धिकरण के साथ आत्मसात करते हैं।

 खुशी, क्षमा, और पूर्ति के ये परिभाषित मूल्य दुनिया को एक और अस्तित्व को फिर से देखने, पुनर्विचार करने और पुनर्व्यवस्थित करने के लिए स्थिरता को 'होने' की एक डिफ़ॉल्ट विशेषता बनाते हैं।

 देवी दुर्गा ब्रह्मांडीय मां हैं- सभी रचनाओं की मां, प्रेम और करुणा से भरी हुई हैं। वह तीन लोकों का प्रतिनिधित्व करती है: स्थूल भौतिक दुनिया, मानसिक दुनिया और पारलौकिक ब्रह्मांडीय दुनिया।

 वह इस ब्रह्मांड के प्रत्येक परमाणु में भौतिक, ऊर्जा और चेतना के रूप में निवास करती है। वह भी शिव के साथ एक है- सभी शुभता का सार।

नवरात्रि के त्योहार के महत्व के लगभग दस वैज्ञानिक और आध्यात्मिक विषय हैं; यह मन और शरीर के नौ चक्रों और चेतन को दिव्य शक्ति के अंतिम स्रोत के साथ एकीकृत और सामंजस्य स्थापित करने का समय है। नवरात्रि विषुव, अच्छे चक्र, नौ मंत्र, उपवास प्रार्थना, ध्यान, गुण, त्योहार, प्रकृति और रंगों से संबंधित है।

 नवरात्रि बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, खुशी और एकता की भावना को गले लगाते हुए, और उन सभी को पीछे छोड़ देता है जो आध्यात्मिक प्राणियों के रूप में हमारे विकास को सीमित और बाधित कर रहे हैं।

 यह एक ऐसा समय होता है जब हमारे शरीर में आंतरिक हार्मोनल और आंतरिक परिवर्तन होते हैं जो विभिन्न जैविक चक्रों को प्रभावित करते हैं, जिससे नए संबंध बनते हैं और सभी नई ऊर्जा के साथ पुराने जुड़ावों को पुनर्जीवित किया जाता है।

 हम एक ऐसी दुनिया की कल्पना करते हैं जहां सूर्य हमारे जीवन को शक्ति देता है और हवा हमारे सपनों को हवा देती है। हम एक सामाजिक उद्यम हैं।

ग्रह का डीकार्बोनाइजेशन, कार्बन सिंक, और सौर ऊर्जा का पोषण हमारे लिए केवल विज्ञान की शर्तें नहीं हैं; वे गहरी जड़ें वाली घटनाएं हैं जिनका असर हम धरती माता पर हमारे द्वारा किए गए और बनाए गए हर चीज पर पड़ता है।

 स्थिरता आत्मा और जीवन की शुद्धता के बारे में है और नवरात्र जीवन की नकारात्मक ऊर्जाओं को सकारात्मक ऊर्जा में बदलने, जड़ों से जुड़ने और आत्मा को फिर से जीवंत करने का विशेष अवसर है।

 कठोर अहसास भी हुए हैं, जिसे हम आवश्यकता समझते थे वह वास्तव में आला और विलासिता थी। सीधे शब्दों में कहें तो उत्सव, ध्यान, सादा जीवन और हमारे संसाधनों का सम्मान करने के रूप में स्थायित्व हमेशा मौजूद था। बात बस इतनी सी है कि बीच में कहीं न कहीं हमने उद्देश्य और प्रयास खो दिया।

 सूर्य के चारों ओर का प्रत्येक चक्र इस पृथ्वी पर और हमारे पर्यावरण में धीमे परिवर्तन की ओर ले जाता है। और इस परिवर्तन को चिह्नित करने के लिए, धरती माता पर हर जीवित और निर्जीव वस्तु को टिकाऊ होने के लिए अनुकूलित किया गया है।

 प्रकृति में होने वाली घटनाओं की यह विशिष्टता नवरात्रि जैसे उत्सवों के साथ मिश्रित होती है जो हमें स्थिरता के सही अर्थ को समझने में मदद करती है। हमारा एक सपना है कि ऊर्जा को एक संसाधन और स्थिरता को एक उद्देश्य बनाया जाए।

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

अभी अभी