सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

क्या श्रीलंका की तर्ज पर आर्थिक दिवालियापन की ओर बढ़ रहा पंजाब?... पढ़िए पूरा लेख

​सार्वजनिक वित्त और सरकारी व्यय के विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया कि श्रीलंका की आर्थिक आपदा तो होनी ही थी। कई विशेषज्ञों ने इस आपदा की भविष्यवाणी की थी, हालांकि वे इस आर्थिक संकट के घटित होने के सही समय पर कभी सहमत नहीं हुए। यह एक मानव-निर्मित आपदा थी, जहां सत्तारूढ़ सरकार द्वारा अपनाई गई योजनाएं और नीतियां सीधे संप्रभु दिवालियेपन की ओर ले जाती थीं।

  • Sep 9 2022 9:16PM

राजीव तुली

(लेखक और स्तंभकार)

वित्तीय वर्ष 2022 की सबसे आश्चर्यजनक आर्थिक खबर सामने रही हैयह खबर कई अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के लिए चौंकाने वाली हैश्रीलंका में अर्थव्यवस्था का वित्तीय संकट और दिवालियापन था। यह खूबसूरत छोटा द्वीप एक आर्थिक आपदा में होने के कारण सुर्खियों में आयाइसमें यह तथ्य सामने आये कि लंका सरकार अपने संप्रभु ऋण और यहां तक कि उस पर लगने वाले ब्याज का भुगतान नहीं कर सकती थी।

आर्थिक मंदी ने अभूतपूर्व मुद्रास्फीति को जन्म दिया है जिससे जनता की बचत को मिटा दिया है और आवश्यक आपूर्ति में कमी और नागरिक अशांतिराजनीतिक अस्थिरता आदि जैसे अन्य प्रभावों की मेजबानी की है।

सार्वजनिक वित्त और सरकारी व्यय के विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया कि श्रीलंका की आर्थिक आपदा तो होनी ही थी। कई विशेषज्ञों ने इस आपदा की भविष्यवाणी की थीहालांकि वे इस आर्थिक संकट के घटित होने के सही समय पर कभी सहमत नहीं हुए। यह एक मानव-निर्मित आपदा थीजहां सत्तारूढ़ सरकार द्वारा अपनाई गई योजनाएं और नीतियां सीधे संप्रभु दिवालियेपन की ओर ले जाती थीं।

यदि आप इस संकट का एक कारण पूछते हैंतो इसका उत्तर अपने राजस्व से अधिक सरकारी खर्च होगा। हालांकिइसका प्रमुख कारण ऋण-आधारित विकास था जिसके कारण ऋण संकट और आर्थिक रूप से गैर-व्यवहार्य क्षेत्रों में निवेश करना था।

दूसरा गहरा कारण राजनीतिक कारणों से श्रीलंकाई सरकार द्वारा उठाए गए लापरवाह लोकलुभावन कदम थे। संकट बहुत बड़ा है और संघीय और राज्य दोनों सरकारों के नेताओं को इस परिहार्य संकट से सबक सीखना चाहिए।

विडंबना यह है कि इस ऋण संकट से सीखने के बजायकई भारतीय राज्य एक ऐसे रास्ते का अनुसरण कर रहे हैं जो राज्यों के आर्थिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और श्रीलंका के रास्ते पर ले जा सकता है।

आइए हम पंजाब की स्थिति का विश्लेषण करेंजिसकी अर्थव्यवस्था मंदी में हैविशेष रूप से मार्च 2022 में नई राजनीतिक व्यवस्था द्वारा आर्थिक गुड़िया और गैर-आर्थिक लोकलुभावन फैसलों के बाद।

भारत की रोटी की टोकरीपंजाब ने लगभग 2 दशकों तक प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत का सबसे अमीर राज्य होने का दर्जा हासिल किया हैहरित क्रांति के लिए धन्यवाद। लेकिन पिछले दो दशकों मेंपंजाब ने अपने सबसे खराब आर्थिक दिनों को देखा हैजिसके कई कारण हैं और कई और व्यापक प्रभाव हैं। विडंबना यह है कि श्रीलंकाई संकट से सीखने के बजाय पंजाब श्रीलंका की ओर बढ़ रहा है।

आदर्श परिस्थितियों मेंभारत और उसके राज्य जैसे कल्याणकारी राज्य में सरकारी व्यय आम तौर पर उसकी कुल आय से अधिक होता है। लेकिनअतिरिक्त खर्च का अनुपात एक विशेष सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि यह सरकार को अपने खर्च को पूरा करने के लिए उधार लेने के लिए मजबूर करेगा। यह एक ऋण जाल की ओर जाता है जो एक ऐसी स्थिति है जहां सरकार को इन बढ़ते ऋणों पर ब्याज का भुगतान करने के लिए ऋण लेना पड़ता है।

पंजाब के वित्त मंत्री के सार्वजनिक बयान के अनुसारपंजाब की अर्थव्यवस्था क्लासिकल कर्ज के जाल की स्थिति में हैजहां राज्य का बकाया कर्ज वित्त वर्ष में 2.83 से बढ़कर 3.05 लाख करोड़ होने का अनुमान है। 2022-2023 में पंजाब पर प्रति व्यक्ति 1 लाख रुपये का कर्ज हैजो इसे भारतीय राज्यों में सबसे खराब प्रबंधित अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाता है।

उदाहरण के लिएपंजाब के कुछ वित्तीय मानदंडएक अत्यधिक ऋणी राज्यश्रीलंका के समान हैं। भारत के केंद्र और राज्यों द्वारा सहमत 20% की सीमा के विपरीतपंजाब का ऋण-से-जीडीपी अनुपात अब देश में सबसे अधिक 53.3% है। इसका मतलब है कि पंजाब का कर्ज एक साल में पंजाब में उत्पादन के कुल मुद्रीकृत मूल्य का 50% से अधिक है।

लंका संकट का प्रमुख कारण मुफ्त उपहारों पर अंधाधुंध खर्च था। पंजाब उसी रास्ते पर चल रहा है। कल्पना कीजिए कि एक कर्ज में डूबा व्यक्ति सिर्फ बढ़ते ब्याज का भुगतान करने के लिए उधार ले रहा हैन केवल अधिक उधार ले रहा हैबल्कि अपनी आय से बहुत अधिक खर्च कर रहा है और यहां तक कि कर कटौती के मामले में अपनी आय के स्रोतों को भी माफ कर रहा है!

पंजाब में ठीक यही हो रहा है। अर्थव्यवस्था के चरमराने के बावजूदआप सरकार रियायतें और दरों में कटौती की पेशकश कर रही है। चालू वित्त वर्ष में कुल बिजली सब्सिडी 24,886 करोड़ रुपये हैजिसमें इस साल जुलाई से मुफ्त में प्रति माह 300 यूनिट बिजली के कारण 15,845 करोड़ रुपये शामिल हैं। सरकार ने सिर्फ पुराने कर्ज पर ब्याज चुकाने के लिए 2 महीने में 8,000 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है।

पंजाब 1981 में भारतीय राज्यों में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में पहले स्थान पर थाजो 2001 में घटकर चौथे स्थान पर आ गयालेकिन भारत के बाकी हिस्सों की तुलना में धीमी वृद्धि का अनुभव किया है, 2000 और 2010 के बीच सभी भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद की दूसरी सबसे धीमी वृद्धि दर हैइसमें केवल मणिपुर के पीछे है। 2019-20 मेंभारत का सबसे समृद्ध राज्यपंजाबप्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के मामले में अपने रैंक 17 से नीचे 19वें स्थान पर आ गया।

लोकलुभावनवाद की अपनी होड़ मेंश्रीलंका कर राजस्व में वृद्धि नहीं करने का विकल्प चुनता है। यही हाल पंजाब का है। विडंबना यह है कि 2022 के बजट में किसी नए कर की घोषणा नहीं की गई है।

कुल 95,378 करोड़ की राजस्व प्राप्तियों में से 20,550 करोड़ जीएसटी से, 6,250 करोड़ वैट से और 9,647 करोड़ राज्य उत्पाद शुल्क से आने का अनुमान है। कोई सरकार अपने राजस्व को बढ़ाए बिना कैसे जीवित रह सकती है?

आइए श्रीलंका और पंजाब के वित्तीय मानकों की तुलना देखें। अगर जनसंख्या की बात करें तो श्रीलंका की जनसंख्या 2.2 करोड़ के लगभग है तो इसके मुकाबले पंजाब की जनसंख्या 3.0 करोड़ के लगभग है।

श्रीलंका का 2020 तक सकल घरेलू उत्पाद का उच्च ऋण 70.61% है जबकि भारत के सबसे अधिक कर्ज वाले राज्यों में से एक पंजाब का सकल घरेलू उत्पाद का 53.6% है।

श्रीलंका ब्याज भी चुकाने के लिए कर्ज की मांग कर रहा है जबकि मार्च 2022 में सिर्फ बढ़ते ब्याज का भुगतान करने के लिए 9000 करोड़ रुपये उधार लिया है।

श्रीलंका में लोकलुभावन उपायों पर सरकारी खर्च किया गया है जबकि पंजाब में हर महिला को 2000 रूपये और मुफ्त बिजली देने का प्रावधान बनाया गया है। श्रीलंका की पूंजीगत व्यय कम है जबकि पंजाब भारतीय राज्यों में सबसे कम पूंजीगत व्यय वाला राज्य है।

श्रीलंका का गैर-आर्थिक गतिविधियों पर व्यय भी अधिक है जबकि पंजाब ने महीने में सिर्फ विज्ञापन पर 37 करोड़ खर्च किए।

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

अभी अभी