सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कोरोना काल में प्राइवेट बैंकों में बढ़े फ्रॉड के मामले, लगी करोड़ों की चपत

आरबीआई की एनुअल रिपोर्ट के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में होने वाले वित्तीय धोखाधड़ी के मुकाबले निजी बैंकों में मामले ज्यादा बढ़े हैं.

Sudarshan News
  • May 28 2021 12:28AM
कोरोना काल में ज्यादातर कामकाज ऑनलाइन हो गए हैं. ऐसे में पैसों के लेन-देन समेत बैंकिंग कार्य भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किए जा रहे हैं. घर बैठे महज एक क्लिक में सारे काम हो जाते हैं, इससे लोगों को काफी आराम हो गया है, लेकिन इसी बीच शातिर अपराधी भी सक्रिय हो गए हैं. वे लोगों के डाटा को हैक करके उनके बैंक अकाउंट (Banking Fraud) को खाली कर रहे हैं. मार्च 2021 के अंत में ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े धोखाधड़ी के मामलों में 34.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इस दौरान प्राइवेट बैंकों में फ्रॉड के मामले सबसे ज्यादा सामने आए हैं. इस बात का खुलासा खुद आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट में हुआ है.

आरबीआई की एनुअल रिपोर्ट के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में होने वाले वित्तीय धोखाधड़ी के मुकाबले निजी बैंकों में मामले ज्यादा बढ़े हैं. निजी क्षेत्र के बैंकों को 46,335 करोड़ रुपए की चपत लगी है. इसके अलावा NBFCs को भी काफी नुकसान हुआ है. हालांकि पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में बैंकों द्वारा आरबीआई को भेजी गई रिपोर्ट में वित्तीय धोखाधड़ी में 15 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है. वहीं कुल मूल्य के संदर्भ में इसमें 25 प्रतिशत की कमी आई है.

भारतीय रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2021 के अंत तक बैंक वित्तीय धोखाधड़ी का मूल्य 1.38 लाख करोड़ रुपए तक गिर गया है, जबकि केसेस भी घटकर 7,363 रह गए हैं. बैंकिंग फ्रॉड पर नियंत्रण लगाने के लिए आरबीआई निरीक्षण और आश्वासन कार्यों की ऑन-साइट मूल्यांकन क्षमता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा. इस दौरान नए और विकसित टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर भी विचार किया जाएगा.

आरबीआई ने अपने रिपोर्ट में बताया कि चुनिंदा बैंकों के ऑन-साइट में सुधार करते हुए सभी बैंकों से डेटा संग्रह प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने पर भी ध्यान दिया जाएगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार