सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

असम: काजीरंगा नेशनल पार्क बाढ़ से बेहाल, 96 वन्यजीवों की मौत

काजीरंगा के बाढ़ के मैदानों से नागालैंड और पास के कार्बी आंगलोंग जिले की तलहटी में वन्यजीवों का प्रवास एक प्राकृतिक घटना है। वाहनों की अत्यधिक आवाजाही और क्षेत्रों में मनुष्यों के बसने ने वार्षिक प्रवास पैटर्न को काफी हद तक प्रभावित कर दिया है।

Abhishek Lohia
  • Jul 19 2020 11:53AM

असम बाढ़ की चपेट में है। पिछले दो दिनों में स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ था लेकिन खराब मौसम के साथ ऐसी संभावना है कि स्थिति और भी बिगड़ सकती है। वही आधिकारिक बुलेटिन में कहा गया है कि इस साल राज्य में बाढ़ और भूस्खलन में जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 102 हो गई है। 76 लोगों की मौत बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में हुई है जबकि 26 की मौत भूस्खलन में हुई है। 

साथ ही बताया गया है कि बाढ़ से करीब 53 लाख 99 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। वही असम के करीब 30 जिलों में स्थिति काफी खराब है।

काजीरंगा नेशनल पार्क की बात करें तो वो सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में से एक है। जहां वन्यजीवों का बसेरा है। काजीरंगा में अब तक 96 वन्यजीवों की मौत हो चुकी है, जिसमें 8 एक सींग वाले गैंडे शामिल हैं, जो केवल असम में पाए जाते हैं।

बता दें कि ज्यादातर मौतें डूबने से हुई हैं लेकिन कई मामलों में वाहन टकराने की घटनाएं भी शामिल हैं। पिछले कुछ दिनों से यह देखा गया है कि गलियारों के माध्यम से जानवरों की आवाजाही के दौरान, वन कर्मी उन्हें एक सुरक्षित मार्ग देने की कोशिश कर रहे हैं।

काजीरंगा के बाढ़ के मैदानों से नागालैंड और पास के कार्बी आंगलोंग जिले की तलहटी में वन्यजीवों का प्रवास एक प्राकृतिक घटना है। वाहनों की अत्यधिक आवाजाही और क्षेत्रों में मनुष्यों के बसने ने वार्षिक प्रवास पैटर्न को काफी हद तक प्रभावित कर दिया है। कई लोगों का मानना है कि यह मनुष्य है जिसे अपनी सुविधा के अनुसार चीजों को बदलने के बजाय कुछ संयम और जंगल के प्रति सम्मान दिखाना होगा।

https://twitter.com/sarbanandsonwal/status/1283702390399463425

वही असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने हाल ही में काजीरंगा नैशनल पार्क का दौरा किया था।

असम में मानव-पशु संघर्ष बहुत आम बात है। विशेष रूप से मानव-हाथी संघर्ष। ज्यादातर मनुष्य है जो मांस के लिए अवैध शिकार करने के लिए बाढ़ की स्थिति का लाभ उठाते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार