सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Asia Cup Hockey: भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से

टूर्नामेंट 23 मई से एक जून तक खेला जाएगा. भारत और पाकिस्तान टूर्नामेंट के पहले दिन आखिरी मैच में एक-दूसरे से खेलेंगे.

Sudarshan News
  • Apr 27 2022 11:16PM

डिफेंडिंग चैम्पियन भारत का सामना एशिया कप पुरुष हॉकी टूर्नामेंट के पहले मैच में 23 मई को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा. टूर्नामेंट 23 मई से एक जून तक खेला जाएगा. भारत और पाकिस्तान टूर्नामेंट के पहले दिन आखिरी मैच में एक-दूसरे से खेलेंगे. टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम को पूल ए में जापान, पाकिस्तान, इंडोनेशिया के साथ रखा गया है. पूल बी में मलेशिया, कोरिया, ओमान और बांग्लादेश हैं. पाकिस्तान के बाद भारत 24 मई को जापान से खेलेगा. आखिरी पूल मैच में उसे 26 मई को इंडोनेशिया से खेलना है.

टूर्नामेंट सुपर 4 पूल फॉर्मेट में खेला जाएगा. हर पूल से टॉप-2 टीमें अगले चरण में पहुंचेंगी. फाइनल एक जून को होगा. भारत और पाकिस्तान ने 3-3 बार जबकि दक्षिण कोरिया ने 4 बार एशिया कप जीता है. भारत ने 2003 में कुआलालम्पुर, 2007 में चेन्नई और 2017 में ढाका में खिताब जीते. हालांकि पाकिस्तान की टीम 33 साल से यह खिताब नहीं जीत सकी है.

एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट 1982 से खेला जा रहा है. पाकिस्तान ने पहले 3 सीजन के खिताब जीते और तीनों टूर्नामेंट में भारतीय टीम रनरअप रही. 1982 में राउंड रॉबिन के आधार पर चैंपियन का फैसला हुआ था. पाकिस्तान की टीम ने सबसे अधिक 6 मैच जीते थे. भारतीय टीम 6 में से 5 मैच जीतने में सफल रही थी. फिर 1985 में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को 3-2 से जबकि 1989 में 2-0 से भारत को ही हराया था. इसके बाद पाकिस्तान की टीम अब तक खिताब नहीं जीत सकी है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार