सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

iPhone के लिए लॉन्च हुआ iOS 14, ये हैं इसके टॉप फीचर्स

कंपनी ने आईफोन के लिए iOS 14 लॉन्च कर दिया है. कई नए फीचर्स दिए गए हैं, कुछ पुराने फीचर्स को अपडेट किया गया है और होम स्क्रीन में भी बदलाव किए गए हैं. iOS 14 में ऐप लाइब्रेरी दिया गया है. इसके तहत ऐप्स को ऑर्गनाइज कर सकेंगे.

Abhishek Lohia
  • Jun 22 2020 11:57PM
अमेरिकी टेक कंपनी Apple का वर्ल्ड वाइट डेवेलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC2020) शुरू हो चुका है. इस दौरान कंपनी ने आईफोन के लिए iOS 14 लॉन्च कर दिया है. कई नए फीचर्स दिए गए हैं, कुछ पुराने फीचर्स को अपडेट किया गया है और होम स्क्रीन में भी बदलाव किए गए हैं. iOS 14 में ऐप लाइब्रेरी दिया गया है. इसके तहत ऐप्स को ऑर्गनाइज कर सकेंगे. 
Picture in picture


ये फीचर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में पहले से दिया जाता है. इसके तहत होम स्क्रीन पर फ्लोटिंग विंडो में आप दूसरे काम करते वक्त भी वीडियोज देख सकेंगे. मल्टी टास्किंग के लिए ये फीचर फायदेमंद होगा. वॉट्सऐप में भी इस तरह का फीचर कुछ समय पहले दिया गया था.

Widgets on Home screen

iOS 14 में होम स्क्रीन के लिए कई तरह के विजेट्स दिए गए हैं. अगर आपने एंड्रॉयड यूज किया है तो आप इसके बारे में जानते होंगे. दरअसल इसके जरिए ऐप्स को इंहैंस करके यूज किया जा सकता है. अलग अलग ऐप्स के विजेट्स को होम स्क्रीन पर प्लेस करके ऐप्स के यूज को बेहतर तरीके से युटिलाइड किया जा सकेगा.

Translate App

ऐपल ने एक नया ऐप भी लॉन्च किया है. ऐपल का ये ट्रांस्लेट ऐप अलग अलग भाषाओं का ट्रांसलेशन करेगा. कंपनी के मुताबिक ये ऐप आईफोन के न्यूरल इंजन को यूज करके कॉन्वर्सेशन को प्रॉसेस करता है. ये बिना इंटरनेट के भी काम करेगा. कंपनी ने कहा है कि इसके लिए प्राइवेसी पर फोकस किया गया है.

ये ऐप उन लोगों की मदद करेगा जो अलग अलग लैंग्वेज मे कम्यूनिकेट करते हैं. iOS 14 के साथ ये ऐप उपलब्ध होगा. ये ऐप टेक्स्ट को एनलार्ज भी करता है ताकि कम्यूनिकेट करने वाले दोनो लोग इसे आसानी से देख सकें.
ऐपल ने iOS 14 के साथ App Clips का ऐलान किया है. इस फीचर के तहत यूजर्स को ऐप्स का प्रिव्यू दिखाया जाएगा. उदाहरण के तौर पर आप किसी शॉप पर जाते हैं और वहां कोई ऐसा ऐप है जो आपके आईफोन में नहीं है, आप फोन से स्कैन करके बिना डाउनलोड किए ही उस ऐप को ऐक्सेस कर सकते हैं.

ऐप क्लिप्स को कंपनी ने ऐपल पे और साइन इन विद ऐपल के साथ सिंक किया है. यानी आप बिना ऐप किसी झंझट के उस ऐप को यूज कर पाएंगे.

iOS 14 के साथ कंपनी ने मैसेज में बड़े बदलाव किए हैं. कंपनी ने इसे वॉट्सऐप जैसा ही बनाना चाहा है. अब आईफोन के मैसज ऐप में ग्रुप बना कर किसी को टैग कर सकते हैं. इसके अलावा यहां ग्रुप फोटोज का भी ऑप्शन मिलेगा. ग्रुप चैट का यूजर इंटरफेस नया कर दिया गया है और इसमें नए मेमोजी दिए गए हैं.

Pinned conversation in messege

iOS 14 अपडेट के बाद आप आईफोन के मैसेज ऐप में अपनी मर्जी से किसी भी मैसेज को पिन कर सकेंगे. पिन करने के बाद वो मैसेज सबसे ऊपर दिखेगा.

Car Keys और Apple Car प्ले में नए फीचर्स..

इन सब फीचर्स के अलावा Car Keys भी पेश किया गया है. इसके तहत आईफोन को आप कार की के तौर पर यूज कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए सिर्फ BMW की चुनिंदा कार आपके पास होनी चाहिए. Apple Car Play में भी नए फीचर्स ऐड किए गए हैं. कार प्ले में नए वॉलपेपर के साथ नया लेआउट दिया गया है.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार