सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Raksha Bandhan 2022: हरियाणा सरकार के बाद अब धामी सरकार ने भी महिलाओं को दिया राखी का तोहफा... किया ये बड़ा ऐलान

रक्षाबंधन के पर्व पर इस बार भी महिलाओं को सरकार ने रोडवेज बसों में निशुल्क बस यात्रा का तोहफा दिया है। जानकारी दी गई कि राखी के दिन प्रदेश की महिलाओं को प्रदेश के अंदर उत्तराखंड परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगा।

Geeta
  • Aug 4 2022 5:55PM

 हरियाणा की खट्टर सरकार के बाद अब उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी रक्षाबंधन के पावन अवसर पर बड़ा ऐलान करते हुए महिलाओं को तोहफा दिया है. दरअसल, रक्षाबंधन के पर्व पर इस बार भी महिलाओं को सरकार ने रोडवेज बसों में निशुल्क बस यात्रा का तोहफा दिया है। जानकारी दी गई कि राखी के दिन प्रदेश की महिलाओं को प्रदेश के अंदर उत्तराखंड परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में निर्देश दिए, जिसके बाद सचिव अरविन्द सिंह ह्याँकी द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। इस घोषणा के तहत छूट का लाभ केवल राज्य के भीतर यात्रा करने पर ही मिल सकेगा। इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा योग का साया है। 11 अगस्त को रक्षाबंधन पर भाइयों की कलाई पर राखी बांधने का करीब एक घंटे और 12 अगस्त को ब्रह्म मुहूर्त में तड़के मात्र 48 मिनट का ही मुहूर्त है।

वहीं भारतीय प्राच्य विद्या सोसायटी के ज्योतिषाचार्य प्रतीक मिश्रपुरी के मुताबिक उत्तराखंड में विशेष रूप से भद्रा का ध्यान रखा जाता है। इसलिए 11 अगस्त को रक्षाबंधन पर भाई की कलाई में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त शाम को 8.50 बजे से 9.50 तक ही है। क्योंकि पूरे दिन भद्रा रहेगी। भद्रा में रक्षाबंधन नहीं होता है।

उन्होंने बताया कि 12 अगस्त को पूर्णिमा एक घंटे के लिए है। किसी त्योहार को मानने के लिए करीब तीन घंटे तक वह तिथि होनी चाहिए जो 12 को नहीं होगी, इसलिए 11 अगस्त को प्रदोष काल में राखी बंधन होगा। लेकिन 12 अगस्त को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4.29 बजे से 5.17 बजे तक राखी बांधने का मुहूर्त रहेगा। शुक्ल यजुर्वेद ब्रह्मण 11 तारीख को दिनभर रक्षा अनुसंधान कर सकेंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार