सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UGC के इस फैसले को चुनौती देने SC पहुंचे आदित्य ठाकरे

मोदी सरकार के फैसले के बाद यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) ने देशभर में फाइनल ईयर के छात्रों के एग्जाम कराने का फैसला लिया है. इसके विरोध में महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है.

Abhishek Lohia
  • Jul 18 2020 4:34PM

मोदी सरकार के फैसले के बाद यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) ने देशभर में फाइनल ईयर के छात्रों के एग्जाम कराने का फैसला लिया है. इसके विरोध में महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक याचिका दायर की जिसमें यूजीसी के अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के आयोजन के फैसले को चुनौती दी गई है.

हालांकि कोर्ट ने अभी तक सुनवाई के लिए याचिका स्वीकार नहीं की है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र की सरकार पहले ही फाइनल ईयर के छात्रों को पास करने के लिए अपनी तरफ से पैरामीटर बना चुकी थी. इसलिए यूजीसी के नए फैसले के बाद महाराष्ट्र सरकार काफी आक्रामक हुई है.

कोरोना वायरस महामारी(COVID-19) के कारण देशभर में स्कूल से लेकर कॉलेज स्तर तक परीक्षाएं प्रभावित हुई थीं. स्कूलों में तो बोर्ड परीक्षाएं तक रद्द कर दी गई थीं, लेकिन केंद्र सरकार ने यूनिवर्सिटी में अंतिम साल या सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया था. 6 जुलाई को यूजीसी ने विश्वविद्यालय परीक्षाओं को लेकर संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके तहत सभी यूनिवर्सिटी में 30 सितंबर से पहले अंतिम साल या सेमेस्टर की परीक्षाओं को पूरा करने का निर्देश दिया गया था. इसके खिलाफ लगातार छात्र अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं.

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के आदेश के बाद देशभर में अबतक 194 विश्वविद्यालयों ने अंतिम साल की परीक्षाएं आयोजित कर ली हैं. यूजीसी ने हाल ही में विश्वविद्यालयों में संपर्क कर अंतिम साल की परीक्षा को लेकर जानकारी मांगी थी और उसे 755 यूनिवर्सिटी से जवाब मिला.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार