सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

युवा नेता शरद कुमार यादव ने की जल्द से जल्द जाति आधारित जनगणना की मांग, केंद्र सरकार पर साधा निशाना

वर्ष 1951 से 2011 तक भारत में हर 10 साल पर जनगणना का काम होता रहा है। लेकिन हर जनगणना में एससी और एसटी यानि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की गणना के डाटा अलग से दिए जाते हैं लेकिन दूसरी जातियों के नहीं।

Priyesh Singh
  • Sep 12 2022 9:59PM
जाति के आधार पर गणना की मांग एक बार फिर जोर पकड़ रही है। बिहार में जहां इस मुद्दे पर राजद एवं जद(यू) मुखर है। इस मामले में बाँका बिहार के युवा नेता शरद कुमार यादव ने कहा कि हमारी मांग जल्द से जल्द जाति आधारित जनगणना की है, जिसके लिए हम लगातार संघर्षरत हैं, जहां तक मामला सरकार का है, वो विलंब कार्य करती है। इसलिए शरद चाहते है आगामी लोकसभा चुनाव से पहले जाति जनगणना सम्पूर्ण हो। उन्होंने कहा कि जहां तक जाति के आधार पर जनगणना की है वो आख़री बार 1931 में हुई थी, उसके बाद आज तक नहीं हुई। जब सरकार किसी वर्ग के लिए नीति बनाती है तो उसके लिए यह जानना जरूरी है की किसकी आबादी कितनी है। उन्होंने कहा बिहार में हर युवा का इस मामले में स्टैंड बिल्कुल क्लीयर है, शरद ने कहा हम सभी युवा नेता इस मुद्दे को लीड कर रहे हैं, और जल्द से जल्द जाति आधारित जनगणना हो, इसके लिए माहौल तैयार कर रहे हैं। ज्ञात रहे के वर्ष 1951 से 2011 तक भारत में हर 10 साल पर जनगणना का काम होता रहा है। लेकिन हर जनगणना में एससी और एसटी यानि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की गणना के डाटा अलग से दिए जाते हैं, लेकिन दूसरी जातियों के नहीं। अलबत्ता 1931 तक भारत में जो जनगणना हुई तो जातिगणना आधारित जरूर थी। *केंद्र सरकार पर साधा निशान* टीम शरद के संस्थापक सह बाँका के युवा नेता शरद कुमार यादव ने ही केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है उन्होंने केंद्र सरकार को हर मोर्चे पर फेल बताया साथ ही उन्होंने यह दावा किया कि जल्द ही भाजपा की कुशासन सरकार से देश की जनता को मुक्ति दिलाएगी। उन्होंने कहा कि देश में 8 वर्षों से मोदी शासन में बदहाली का अंधेरा छाया हुआ है इस अंधेरे से मुक्ति सिर्फ और तीसरे मोर्चे की सरकार ही दिला सकती है शरद कुमार यादव ने कहा कि बिहार में बाढ़ कि इस आपदा को कंट्रोल किया जा सकता था यदि समय रहते तटबंध की मरम्मत की जाती बिहार में बाढ़ की समस्या हमेशा से रही है तो क्या 8 वर्षों में मोदी सरकार जो सत्ता में निरंतर हैं उनका ध्यान इस ओर क्यों नहीं गया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार