सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भ्रष्टाचार पर कड़ी निगाह रखेगा योगी का प्रहरी... टेंडर में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ यूपी सरकार मुहिम गहरी

भ्रष्टाचार की जड़ होती है टेंडर प्रक्रिया... योगी सरकार ने भ्रष्टाचार की गंगोत्री रही इसी टेंडर प्रक्रिया को प्रहरी के जरिये शुद्ध करने की महत्वपूर्ण पहल की है

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश , Twitter: rajatkmishra1
  • Nov 27 2020 7:14PM

भ्रष्टाचार और घोटाले के खिलाफ योगी सरकार की मुहीम लगातार जारी है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी के पीडब्लूडी विभाग में प्रहरी सॉफ्टवेयर की व्यवस्था लागू की गई है। यह सॉफ्टवेयर देश का पहला सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से टेंडर प्रक्रिया में किसी भी तरह का घोटाला नहीं किया जा सकेगा. प्रहरी सॉफ्टवेयर के माध्यम से टेंडर प्रक्रिया में ऑफ़लाइन वाले खेल पर लगाम लगेगी। फिलहाल पीडब्लूडी विभाग में अब इसी सॉफ्टवेयर के माष्यम से ही सभी टेंडर प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

बता दें सीएम योगी ने टेंडर प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए डिजिटल एप्लीकेशन तैयार करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद विभाग के पूर्व प्रमुख अभियंता वीके सिंह ने प्रहरी सॉफ्टवेयर को तैयार करवाया था। इतना ही नहीं प्रहरी एप्लीकेशन का प्रेजेंटेशन पूर्व विभागाध्यक्ष वीके सिंह ने शासन से लेकर सीएम  आफिस को भी दिया था। अब मुख्यमंत्री ने इस व्यवस्था को लागू करने की मंजूरी दे दी है।

PWD विभाग में अब सभी टेंडर प्रहरी एप से

पीडब्लूडी के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने अब यह आदेश जारी कर दिया है कि सभी टेंडर कार्य प्रहरी एप्लीकेशन के माध्यम से ही होगा। इस एप के माध्यम से ठेकेदारों की बिड कैपेसिटी का ऑनलाइन आंकलन किया जा सकेगा. ठेकेदार, फर्म और कंपनी की सभी जानकारी डिजिटल होगी। साथ ही ऑफलाइन होने वाले गड़बड़ियों और कमियों का खेल खत्म करने में प्रहरी एप कारगर साबित होगा।

ये है खासियत

यह देश का ऐसा पहला सॉफ्टवेयर है जिसके तहत अब किसी भी ठेकेदार व कंस्ट्रक्शन कंपनी के टेंडर को विभागीय अधिकारी अपने आप न तो निरस्त कर पाएंगे न ही क्वालीफाई। सॉफ्टवेयर अपने आप यह तय करेगा कि किस ठेके में कौन सा ठेकेदार सभी शर्तें पूरा करता है। यह देश का पहला सॉफ्टवेयर है जो यूपी में लागू हो रहा है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार