सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

Unlock-1 के दौर में यूपी के 1 करोड़ 80 लाख बच्चों के लिए योगी सरकार का बड़ा आदेश.. जांनिये अब क्या नया फरमान हुआ जारी..

उत्तर प्रदेश के 1 करोड़ 80 लाख बच्चों को अनलॉक-1 में राहत देने की दिशा में सरकार का बड़ा आदेश, लॉक डाउन और गर्मी की छुट्टियों को देखते हुए उठाया बड़ा कदम..

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, ट्विटर- @rajatkmishra1
  • Jun 8 2020 10:54AM

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को मिड डे मील का अनाज और उसकी कन्वर्जन कॉस्ट बच्चों के घर तक पहुंचाएगी। प्रदेश के बेसिक स्कूलों में लगभग 1 करोड़ 80 लाख बच्चे पढ़ते हैं इस हिसाब से बच्चों के अभिभावकों के खाते में करीब 780 करोड़ रुपये डाले जाएंगे। यूपी सरकार की अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने ये शासनादेश जारी किया है। इसके मुताबिक प्राइमरी के बच्चे को 7.60 किलोग्राम और जूनियर में प्रति छात्र 11.40 किलोग्राम राशन दिया जाएगा। ये राशन कोटेदारों के जरिये उन तक पहुंचाया जाएगा।

24 मार्च से बंद हैं सभी विद्यालय -

कोरोना संक्रमण के चलते 24 मार्च से बेसिक स्कूल बन्द है और ये 30 जून तक बन्द रहेंगे। गर्मी की छुट्टियों और लॉकडाउन के चलते जितने भी दिन स्कूल बंद रहे, उसका राशन और कन्वर्जेंस कॉस्ट योगी सरकार बच्चों के पोषण को ध्यान में रखते हुए दे रही है। 30 जून तक हर बच्चे के घर तक राशन और कन्वर्जेंस कॉस्ट पहुचाने का लक्ष्य रखा गया है।

अभिवावकों को मिलेगा मिड डे मील का अनाज और कन्वर्जेंस कॉस्ट- 

बच्चों के अभिवावकों को अनाज और पैसा देने के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य प्राधिकार पत्र जारी करेंगे। प्राधिकार पत्र में स्कूल, बच्चे का नाम, पंजीयन संख्या, कक्षा और खाद्यान्न की मात्रा अंकित होगी, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए एक वक्त में 2-3 अभिभावकों को स्कूल बुलाकर इसे वितरित किया जाएगा। मिड डे मील में खाद्यान्न में गेहूं और चावल मिलता है, जबकि वहीं कन्वर्जेंस कॉस्ट दाल, सब्जी, मसाला, तेल, खाना पकाने के ईंधन आदि में खर्च होती है. मेन्यू में चार दिन चावल और दो दिन गेहूं से बने व्यंजन दिए जाते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार