सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

लखनऊ में DRDO द्वारा बनाया गया अस्पताल चालू.. राजधानी को राहत..

सीएम योगी ने डीआरडीओ द्वारा स्थापित 500 बेड़ों के कोरोना अस्पताल का आज उद्घाटन किया है। जो कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रदेश सरकार की गंभीरता का अनुपम उदाहरण है।

रजत के.मिश्र , Twitter - rajatkmishra1
  • May 5 2021 1:34PM

लख़नऊ के शिल्प ग्राम में बन रहे डीआरडीओ के 500 बेड़ों के अस्पताल में अब कोरोना मरीजों का इलाज संभव हो सकेगा। लखनऊ के सांसद व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की पहल पर डीआरडीओ द्वारा स्थापित किये गए 500 बेड़ों के इस अस्थायी अस्पताल का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी द्वारा आज किया गया। लखनऊ में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बुधवार से करीब 700 नए बेड शुरू होने जा रहे हैं, जो शहर के लोगों के लिए बड़ी राहत साबित होंगे। इनमें सबसे अधिक 500 बेड डीआरडीओ की ओर से संचालित अवध शिल्प ग्राम में शुरू होंगे। वहीं 100 बेड का इजाफा कैंसर संस्थान में होने जा रहा है। मंगलवार को मुख्यमंत्री इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने कैंसर संस्थान के कोविड अस्पताल का उद्‌घाटन भी कर दिया।

इसके अलावा मोहनलालगंज और गुडंबा सीएचसी में भी 50-50 बेडों पर मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी। इसके अलावा भी शहर में कोरोना मरीजों के लिए बेड बढ़ोतरी पर तेजी से काम हो रहा है। इसके तहत केजीएमयू में 267 बेड बढ़ाए जाएंगे। इनमें 127 बेड सर्जिकल वॉर्ड में अगले दो दिन में शुरू हो जाएंगे जबकि एक सप्ताह में मानसिक रोग विभाग में भी 140 बेड शुरू होंगे जिसकी तैयारी चल रही है।

वहीं, लोहिया संस्थान में 100 बेड का इजाफा हो रहा है। ये बेड लोहिया के पुराने परिसर में संचालित किए जाएंगे। वहीं हज हाउस में बन रहे कोविड अस्पताल के 255 बेड पर काम तेजी से चल रहा है जो एक सप्ताह के अंदर शुरू हो जाएंगे।

राजधानी के अस्पतालों में कोविड के जितने भी नए बेड शुरू किए जा रहे हैं उनमें सभी पर ऑक्सिजन सपोर्ट की सुविधा होगी। कैंसर संस्थान जहां लेवल टू स्तर से शुरू किया जा रहा है तो डीआरडीओ व हज हाउस में लेवल थ्री की सुविधा मिलेगी। डीआरडीओ में तीन हजार लीटर कैप्सूल का ऑक्सिजन प्लांट शुरू कर दिया गया है। यहां लेवल-1 के दो व और लेवल-2 और 3 के एक-एक वॉर्ड होंगे। 150 वेंटीलेटरों की सुविधा भी होगी।

वहीं केजीएमयू और लोहिया में भी लेवल थ्री की सुविधा मिलेगी। जबकि सीएचसी स्तर पर लेवल वन के बेड होंगे, लेकिन सभी पर ऑक्सिजन सपोर्ट दिया जाएगा। कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. शालीन कुमार ने बताया, 'बुधवार शाम से मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी। 20 बेडों पर वेंटिलेटर की सुविधा मिलेगी बाकी पर ऑक्सिजन सपोर्ट होगा।'

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार