सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

दिव्यांगों के हित में योगी सरकार.. नही काटने पड़ेंगे सरकरी दफ़्तर के चक्कर..

दिव्यांगजनो का सहारा बनी उत्तर प्रदेश सरकार सीएम योगी ने दिव्यांगों के हितों के किये उचित कदम उठाये हैं जिससे सरकारी योजनों का लाभ आसानी से उन तक पहुंच पायेगा अब दिव्यांगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर बार बार नही लगाने पड़ेंगे और उनके दर्द को समझते हुए सरकार ने दिव्यांगों और असहायों के पक्ष में फैसला लिया है।

रजत. के. मिश्र, Twitter- rajatkmishra1
  • Jan 30 2021 12:50AM

इनपुट अखिल तिवारी

दिव्यांगजनो का सहारा बनी उत्तर प्रदेश सरकार सीएम योगी ने दिव्यांगों के हितों के किये उचित कदम उठाये हैं,जिससे सरकारी योजनों का लाभ आसानी से उन तक पहुंच पायेगा,अब दिव्यांगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर बार बार नही लगाने पड़ेंगे और उनके दर्द को समझते हुए सरकार ने दिव्यांगों के पक्ष में फैसला लिया है।अगर बात योगी सरकार की करें तो महज 3 साल के अंदर 11,02,028 लोगों को पेंशन दी जा रही है और पिछले 2साल में 2 लाख 67039 नए दिव्यांगज जुड़ चुके हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें बहुत से ऐसे दिव्यांग थे, जो योगी सरकार सरकार से पहले सरकारी योजनाओं में के हकदार थे लेकिन उनको किसी तरह की मदद सरकार के तरफ से नही मिल पा रही थी, ऐसे लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए योगी सरकार जगह जगह कैम्प लगाकर योजनाओं के सीधा लाभ दे रही है।साथ दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को ये दिशा निर्देश दिए गए हैं,कि दिव्यंगों के मामले और उनकी समस्या का जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए।

नही काटने पड़ेंगे सरकारी दफ़्तर के चक्कर-

पहले दिव्यांगों को लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे कभी विकास खंड कभी तहसील कभी दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी के पास जिससे वे काफी हतास हो जाते थे और सरकारी कार्यलयों के चक्कर मे उलझ जाते थे लेकिन अब 6-6 महीने भटकना नहीं पड़ेगा। अब 1 महीने में दिव्यांग शसक्तीकरण अधिकारी को सत्यापन करना होगा और जो ऑनलाइन सत्यापन नही कर सकता उनका सत्यापन जिले के अधिकारी करेंगे।

अनुदान राशि मे बढ़ोतरी-

दिव्यांगज सशक्तिकरण विभाग के निदेशक अनूप कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि दिव्यांगों को महज 300 रुपये मिलते थे उन्हें अब 500 रुपये प्राप्त हो रहे हैं।योगी सरकार दिव्यांगों को लाभ के साथ सम्मान भी देने के लिए भी उचित कदम उठाया है योगी  सरकार की तरफ से यूपी दिवस पर दिव्यंगों खिलाड़ियों को प्रदेश का सर्वोच्च खेल सम्मान भी दिया गया।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार