सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

योगी सरकार का बड़ा फैसला.. 2.5 लाख लोगो पर दर्ज मुकदमे वापस लेगी यूपी सरकार..

सरकार ने कुछ दिन पहले व्‍यापारियों पर लगे मुकदमें वापस लेने के दिए थे निर्देश, अब आम लोगों पर हुए लॉकडाउन उल्‍लंघन के मुकदमें भी वापस लेगी योगी सरकार

रजत के.मिश्र , Twitter - rajatkmishra1
  • Feb 13 2021 4:50PM

योगी सरकार उत्‍तर प्रदेश के व्‍यापारियों के बाद अब प्रदेश के लाखों लोगों को लॉकडाउन के दौरान हुए मुकदमों में बड़ी राहत देने जा रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में आमजन के ऊपर कोविड-19 और लॉकडाउन तोड़ने को लेकर दर्ज हुए मुकदमों को वापस लेने के निर्देश दिए हैं। इससे प्रदेश के ढ़ाई लाख से अधिक लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। कोविड-19 और लॉक डाउन तोड़ने के मामलों में पुलिस और कचहरी के चक्‍कर लगा रहे यूपी के लाखों लोगों व व्‍यापारियों को जल्‍दी इन चक्‍करों से छुटकारा मिल जाएगी। सरकार प्रदेश भर के थानों में लॉकडाउन की धारा 188 के उल्‍लंघन को लेकर दर्ज हुए मुकदमें वापस लेने की तैयारी कर रही है। अभी हाल ही में सरकार ने प्रदेश भर के व्‍यापारियों के खिलाफ लॉकडाउन के दौरान दर्ज हुए मुकदमें वापस लिए जाने के निर्देश जारी किए थे। इसके बाद कानून मंत्री बृजेश पाठक ने व्‍यापारियों पर दर्ज मुकदमों का ब्‍योरा जुटाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। 
कोविड के मुकदमो से लोगो को हो रही है परेशानी - 

राज्य सरकार का मानना है कि कोविड के मुकदमों से आम लोगों को अनावश्‍यक परेशानी उठानी पड रही है। थानों में दर्ज मुकदमें वापस होने के बाद लोगों को परेशानी से भी मुक्ति मिल जाएगी। इसके साथ ही न्यायालय का समय भी बचेगा। कोविड के मुकदमो की भारी संख्या का बोझ पुलिस के ऊपर भी है, इन मुकदमो के वापस होने से पुलिस का बोझ भी कम होगा।

मुकदमे वापस लेने वाला यूपी पहला राज्‍य -

कोविड-19 संक्रमण के दौरान लगे लॉकडाउन के उल्‍लंघन में प्रदेश के हजारों व्‍यापारियों के साथ आमजन के खिलाफ विभिन्‍न थानों में मुकदमें दर्ज किए गए थे। कुछ दिनों पहले सरकार ने व्‍यापारियों को राहत देते हुए उन पर हुए मुकदमें वापस लेने के निर्देश दिए थे और अब आम जनता पर हुए मुकदमें वापस लेने के निर्देश दिए हैं। वही, देश में उत्‍तर प्रदेश पहला राज्‍य है, जिसने व्‍यापारियों व आम जनता पर लॉकडाउन के दौरान हुए मुकदमों को वापस लेने के निर्देश जारी किए हैं। सरकार के कोविड-19 प्रोटोकॉल तोड़ने और लॉक डाउन के उल्‍लंघन के मुकदमें वापस लेने से आम लोगों व व्‍यापारियों को राहत मिलेगी। साथ ही सरकार का मानना है कि इससे न्‍यायालय पर से मुकदमों का बोझ कम होगा। वहीं, लोगों को कचहरी व पुलिस थानों के चक्‍कर काटना नहीं पड़ेंगे।

मुकदमा झेल रहे लोगों को मिलेगी बड़ी राहत - 

यूपी सरकार के इस फैसले से आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि कोविड-19 के दौरान भारी संख्या में मुकदमा पंजीकृत किए गए थे यह मुकदमे कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ महामारी के गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए पंजीकृत हुए थे सरकार का प्रयास था कि लोग लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करें ताकि महामारी के प्रसाद को रोका जा सके अब कोविड-19 वैक्सीन आने के बाद सरकार ने संवेदनशीलता दिखाते हुए मुकदमे वापस लेने का निर्णय लिया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार