सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति के लिए 10 प्लांट लगाएगी योगी सरकार

कोविड काल में निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति एक बड़ी आवश्यकता है.. इससे निपटने के लिए योगी सरकार ने 10 ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया है

रजत के मिश्र Twitter- rajatkmishra
  • Apr 17 2021 6:48PM

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में कोरोना मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए एक मजबूत रणनीति तैयार की है। प्रदेश में कोरोना से निपटने के लिए तेजी से सुविधाओं का विस्‍तार करते हुए सीएम योगी ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-11 को दिशा-निर्देश देते हुए प्रदेश में ऑक्‍सीजन की किल्‍लत न हो इसके लिए प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर जल्‍द ही 10 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में शनिवार को ही आला अधिकारियों को 10 नवीन ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए स्‍थान को चिन्हित कर युद्धस्तर पर कार्यवाही शुरू करने के आदेश सीएम ने दिए हैं। इसके साथ ही सीएम ने स्वास्थ्य मंत्री और अपर मुख्य सचिव स्वास्थय को इस पूरी प्रक्रिया पर पैनी नजर बनाए रखने के आदेश भी दिए हैं। प्रत्‍येक ऑक्‍सीजन प्‍लांट को बनाने में 63 लाख रुपए व्‍यय किए जाएंगें। इस प्रकार प्रदेश में तैयार किए जाने वाले इन दसों ऑक्‍सीजन प्‍लांट को बनाने में छह करोड़ से अधिक धनराशि को व्‍यय किया जाएगा।  

प्रदेश के प्रत्येक जनपद में चिकित्सा कर्मियों, कोविड बेड, दवाओं, मेडिकल उपकरणों और ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए सीएम ने इन सभी पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिए हैं। सीएम ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को ऑक्‍सीजन और रेमिडीसीवीर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन की सुचारु आपूर्ति के संबंध में स्थापित कंट्रोल रूम 24×7 सक्रिय रखने व ऑक्सीजन उपलब्धता की दैनिक समीक्षा करने के निर्देश भी सीएम ने दिए हैं।

36 घंटे पहले ही अनुमानित ऑक्सीजन की उपलब्धता को किया जाएगा सुनिश्चित

प्रदेश के सभी अस्‍पतालों में अगले 36 घंटों के लिए पूर्ति अनुसार ऑक्‍सीजन का आंकलन कर उसकी उपलब्‍धता को सुनिश्चित करने के निर्देश सीएम ने दिए हैं। प्रदेश में रेमि‍डीसीवीर समेत दूसरी जरूरत की दवाओं की कोई कमी नहीं है। सभी जिलों में इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के आदेश सीएम ने दिए हैं।  

निजी मेडिकल कॉलेजों को अब बिना झंझट मिलेगा सिलेंडर

प्रदेश के निजी मेडिकल कॉलेजों में जहां ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी के कारण आईसीयू बेड उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं, ऐसे संस्थानों को राज्य सरकार ऑक्‍सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। सीएम ने डीजी मेडिकल एजुकेशन को इस व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

अवध शिल्‍प ग्राम में तैयार होगा नया कोविड अस्‍पताल

राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में एचएएल के सहयोग से एक नया सभी सुविधाओं से लैस एक कोविड हॉस्पिटल तैयार किया जाएगा। सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को एचएएल से समन्वय स्थापित कर इस महत्वपूर्ण कार्य को तत्काल क्रियाशील करने के आदेश दिए हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार