सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

यूपी के सर्वांगीण विकास का खाका तैयार.. योगी सरकार ने पेश किया ऐतिहासिक बजट.. जानिए किसके हिस्से में क्या आया..

सरकार की तरफ़ से वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने 5,50,270 करोड़ का रुपये का बजट पेश किया है। सबसे खास बात यह है कि ये पेपरलेस बजट है जो आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

रजत. के. मिश्र, Twitter- rajatkmishra1
  • Feb 22 2021 5:54PM

इनपुट-अखिल तिवारी

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश का बजट पेश कर दिया है,योगी सरकार की तरफ़ से वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने 5,50,270 करोड़ का रुपये का बजट पेश किया है। अगर बात उत्तर प्रदेश की करें तो यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है,सबसे खास बात यह है कि ये पेपरलेस बजट है जो आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

वित्त मंत्री ने कहा कि 05 लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख के आकार का वित्तीय वर्ष 2021-22 बजट उत्तर प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित करने तथा राज्य की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

किसानों के हित मे कृषक बीमा 600 करोड़

कृषक दुर्घटना के लिए मुख्यमंत्री ने 600 करोड़ का बजट पास किया है,आपको बता दें प्रदेश में अधिक उत्पाद वाली फसल को चिन्हित किया जाएगा।ब्लाक के लेवल पर कृषक उत्पाद संगठन बनाये जायेंगे जिसको 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे साथ मुफ्त पानी के लिए सरकार ने 700 करोड़ रुपये का देने का एलान किया है।

32 करोड़ रुपये महिला शक्ति केंद्रों के लिए..

महिला की सुरक्षा एवं अपराध रोकथाम के लिए यूपी पुलिस ने विशेष अभियान महिला शक्ति चलाया था,जिसके परिणाम स्वरूप प्रत्येक तहसील में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी।जिसके लिए 32 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।
 
युवाओं और छात्रों के हिस्से में क्या?


युवाओं और छात्रों के भविष्य को लेकर योगी सरकार ने विशेष ध्यान दिया है,प्रदेश में युवाओं को मुफ्त कोचिंग मिल सके इसके लिए अभ्युदय योजना शुरू करने की तैयारी में हैं योगी सरकार साथ योजना के अंतर्गत पात्रता के अनरूप छात्र एवं छात्राओं को टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसके डिजिटल को भी बढ़वा मिलेगा। गुरुकुल पद्धति को बढ़ावा देने के लिए निःशुल्क छात्रावास और भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके इस तरफ सरकार का विशेष ध्यान हैं बजट में।साथ ही ग्रामीण स्टडियम और ओपन जिम का भी तोहफा है युवाओं के लिए और मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।श्रमिक बच्चों के हित को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना करने के लिए 270 करोड़ रुपये का बजट पास किया है जिसके अंतर्गत कक्षा 6 से 12  तक के छात्रों को शिक्षा दी जाएगी।
 
मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना को 600 करोड़ 

 स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं पर सरकार ने विशेष ध्यान दिया है,अमेठी और बलरामपुर में मेडिकल कॉलेज के लिए 175 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है।कोरोना काल मे जिन श्रमिकों का रोजगार चला गया था उनके लिए सरकार ने उद्यमता विकास योजना लाने की तैयारी की है,इसके लिए 100 करोड़ रुपये  प्रस्तावित है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार