सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

गेंहू खरीद में रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में योगी सरकार..MSP में भी बढ़ोतरी..

गेंहूँ खरीद के लिए यूपी सरकार रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है,सीएम योगी ने साफ निर्देश दिए हैं कि एक अप्रैल से गेंहूँ खरीदें जायें।साथ सीएम ने यह भी कहा है कि गेंहू खरीद के लिए पर्याप्त इंतजाम किया जाए और सुरक्षा की पूरी व्यस्था कराई जाए।

रजत. के. मिश्र, Twitter- rajatkmishra1
  • Jan 30 2021 11:30AM

इनपुट-अखिल तिवारी

गेंहूँ खरीद के लिए यूपी सरकार रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है,सीएम योगी ने साफ  निर्देश दिए हैं कि एक अप्रैल से गेंहूँ खरीदें जायें।साथ सीएम ने यह भी कहा है कि गेंहू खरीद के लिए पर्याप्त इंतजाम किया जाए,और सुरक्षा की पूरी व्यस्था कराई जाए।सीएम ने यह भी कहा कि अप्रैल और मई में गर्मी का मौसम रहता है और बारिश का समय भी होता है,किसानो को धूप और बारिश से बचने के लिए क्रय केंद्रों पर छाजन की व्यवस्था दी,जाए और पेय जल का भी इंतजाम किया जाए।

योगी सरकार ने बढ़ाया समर्थन मूल्य-

योगी सरकार ने किसानों के पक्ष में फैसला लेते हुए पिछले वर्ष की तुलना में 50₹ की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है, गेंहू का न्यूनतम समर्थन तय करते हुए ₹1975 प्रति क्विंटल तय किया गया है,योगी सरकार ने साफ कर दिया है किसानों के हित कदम उठाये जाएँगे और किसानों भटकना नही पड़ेगा।

गन्ने की तर्ज पर होगी गेंहू की खरीद-

सीएम योगी ने कहा कि जिस तरह से गन्ना की खरीद की जा रही है उसी तरह से गेंहू की भी खरीद की जाए, गेहूं खरीद 2021-22 से सम्बंधित समय सारिणी और क्रय नीति के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षा भी की साथ ही सरकार ने ये निर्देश दिए हैं कि ऑनलाइन पर्ची की सुविधा भी दी जाए।और उन क्रय एजेंसियों को काम न दिया जाए जिनका रिकॉर्ड अब तक गड़बड़ रहा है।

गेंहू खरीद में पारदर्शिता किसानों के हित में फैसला-

सीएम योगी ने अधकारियों को सख्त निर्देश दिए कि सभी क्रय केंद्रों पर पूरी पारदर्शिता रखी जाए, इससे समझौता नही किया जाएगा, साथ ही भुगतान के लिए किसानों को चक्कर काटने पड़ते थे उस पर सीएम ने कहा समय के साथ किसानों का भुगतान होना चाहिए।आगे मुख्यमन्त्री ने सचिव विना कुमारी के प्रस्तुतिकरण पर सुझाव देते हुए कहा कि प्रत्येक क्रय केंद्र डिजिटल कांटा,नमी मापक यंत्र,विनोइंग फैन एवं डबल जाली का छल्ला उपलब्ध कराया जाए। इससे अब गेंहू क्रय के लिए किसानों के रास्ते बहुत आसान हो जाएंगे।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार