सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

यमुना का पानी हुआ जहरीला, ऊपरी सतह पर बह रहा झाग

यमुना नदी में भी प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया था।पर लॉकडाउन के बाद अनलॉक में दोबारा से यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

Anchal Yadav
  • Jul 27 2020 6:53PM
देशभर में कोरोना के कारण लगाए गए लॉकडाउन का असर नदियों के प्रदूषण पर देखने को जरूर मिला था।यमुना नदी में भी प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया था।पर लॉकडाउन के बाद अनलॉक में दोबारा से यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।फोमओखला बैराज में यमुना नदी में एक बार फिर से अमोनिया का स्तर बढ़ गया है। लॉकडाउन के दौरान साफ दिखने वाला यमुना का पानी प्रदूषित दिखाई दे रहा है। यमुना नदी में जहरीला झाग  नदी में बहता हुआ दिखा। देशभर में अनलॉक के दौरान औद्योगिक इकाइयां, फैक्ट्री शुरू हुई थी।ऐसे में रसायन और केमिकल यमुना में छोड़े जाने की वजह से एक बार फिर यमुना प्रदूषित दिखाई दे रही है।यमुना की सफाई और रख-रखाव की जिम्मेदारी दिल्ली जल बोर्ड की है।ऐसे में आशंका भी जताई है कि यह स्थिति अगर ऐसी बनी रही तो आने वाले वक्त में दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में पानी की समस्या से लोगों को जूझना पड़ सकता है।वहीं दूसरी तरफ यमुना में प्रदूषण का स्तर भी लगातार बढ़ गया है। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने जानकारी देते हुए बताया कि वेस्ट दिल्ली,नॉर्थ दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली और साउथ दिल्ली में पानी की किल्लत शुरू हो गई है। वहीं यमुना नदी में अमोनिया का स्तर भी बढ़ गया है।लॉकडाउन के दौरान यमुना बिल्कुल साफ हो गई थी। लॉकडाउन के दौरान यमुना का पानी काफी साफ दिखाई दे रहा था और इससे भविष्य के लिए सकारात्मक संदेश भी मिल रहा था, लेकिन एक बार फिर यमुना प्रदूषित हो गई और अमोनिया का स्तर बढ़ गया है। दिल्ली के कई इलाकों में पानी की किल्लत का सामना लोगों को करना पड़ रहा है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार