सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

खतरे के निशान को पार कर गई यमुना, दिल्ली प्रशासन ने जारी किया बाढ़ का अलर्ट

शुक्रवार को दिल्ली प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी कर यमुना के आस पास रह रहे लोगो से जगह खाली कराने प्रयास शुरू किया। यमुना के आस पास वाले इलाको में भारी बारिश के बीच जलस्तर खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर गया है।

Geeta
  • Jul 30 2021 4:11PM

दिल्ली में मानसून की भारी बारिश की वजह से यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ गया जहाँ यमुना खतरे के निशान पर आ गयी. जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को यमुना खतरे के निशान को पार कर गई। जानकारों के अनुसार मानसून की भरी बारिश की वजह से उत्तर-पश्चिम भारत के कई राज्यों में पानी भर गया है जिसके चलते यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में बारिश के कारण नदी उफान पर है। 

यमुना के जलस्तर की जानकारी मिलने के बाद शुक्रवार को दिल्ली प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी कर यमुना के आस पास रह रहे लोगो से जगह खाली कराने प्रयास शुरू किया। यमुना के आस पास वाले इलाको में भारी बारिश के बीच जलस्तर खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर गया है। वहीँ सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि सभी संबंधित विभागों को सतर्क कर दिया गया है।

अधिकारी ने आगे बताया कि सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग ने अलग-अलग इलाकों में 13 नावों को तैनात किया है तथा 21 अन्य को स्टैंड बाय रखा है। एक अधिकारी ने आगे कहा कि शुक्रवार सुबह 11 बजे ओल्ड रेलवे ब्रिज पर जलस्तर 205.34 मीटर दर्ज किया गया। सुबह साढ़े आठ बजे जलस्तर 205.22 मीटर, सुबह छह बजे 205.10 मीटर और सुबह सात बजे 205.17 मीटर दर्ज किया गया।

अधिकारी ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में और बारिश की संभावना के कारण नदी और उफान पर हो सकती है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को तीसरे दिन दिल्ली-एनसीआर में मध्यम बारिश के लिए ''ऑरेंज अलर्ट'' जारी किया है। जानकारी के मुताबिक जलस्तर अभी और बढ़ सकता है।

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणा द्वारा हथिनीकुंड बैराज से यमुना में और पानी छोड़े जाने पर दिल्ली पुलिस और पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने राजधानी में यमुना के मैदानी इलाकों में रह रहे लोगों से स्थान खाली कराना शुरू कर दिया है। बाढ़ का अलर्ट तब जारी किया जाता है जब यमुना का जलस्तर 204.50 मीटर के ''चेतावनी निशान'' को पार करता है। चौबीसों घंटे स्थिति की निगरानी की जा रही है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार