सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

यमुना प्राधिकरण किसानों को बढ़ा हुआ मुआवजा देने में कर रही देरी।

यमुना प्राधिकरण द्वारा बढ़ा हुआ मुआवजा देने में आनाकानी करने से नाराज किसानों ने बड़ा कदम उठाया।

Anchal Yadav
  • Jan 16 2021 3:46PM
यमुना प्राधिकरण द्वारा बढ़ा हुआ मुआवजा देने में आनाकानी करने से नाराज किसानों ने बड़ा कदम उठाया। किसान एकजुट होकर स्पोर्ट्स सिटी में ट्रैक्टर लेकर पहुंच गए। किसानों ने जमीन पर ट्रैक्टर चला कर फसल की बुआई शुरू कर दी। सूचना मिलने के बाद यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। अधिकारी तुरंत पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने किसानों को समझाने का प्रयास किया, पर किसान वहां से हटने के लिए तैयार नहीं थे। अंत में अधिकारियों ने किसानों को प्राधिकरण कार्यालय बुलाकर बातचीत से मामला हल करने का आश्वासन दिया। उसके बाद ही किसान वहां से हटे। दनकौर क्षेत्र में वर्षों पहले यमुना प्राधिकरण ने जमीन का अधिग्रहण किया गया था। ज्यादातर किसानों को 64.7 फीसदी बढ़ा हुआ मुआवजा भी दे दिया गया। जबकि स्पोर्ट्स सिटी और उसके आसपास के किसानों को अतिरिक्त मुआवजा प्राधिकरण से नही मिल सका। किसान कई वर्षों से मुआवजे की मांग कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि कई बार यमुना प्राधिकरण को इस संबंध में ज्ञापन भी दिया गया है। पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। लगातार उपेक्षा से नाराज किसान शुक्रवार को स्पोर्ट्स सिटी में पहुंचे। किसानों ने अधिग्रहित जमीन पर ट्रैक्टर चलाकर फसल की बुआई शुरू कर दी। सूचना मिलने के बाद पुलिस और प्राधिकरण के अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों को फसल की बुआई करने से रोक दिया गया।
किसानों और प्राधिकरण अधिकारियों के बीच काफी देर तक कहासुनी और नोकझोंक भी हुई। इस बीच किसान जमीन की बुआई करने का प्रयास करते रहे। किसानों का कहना है कि अगर उन्हें जल्दी ही बढ़ा हुआ मुआवजा नहीं मिला, तो वह दोबारा अपनी जमीन को जोतकर उस पर कब्जा कर लेंगे। पुलिस का कहना है कि शांति व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस मौके पर पहुंची थी। किसानों को समझाकर घर भेज दिया गया है। यमुना प्राधिकरण के अधिकारी मामले पर कार्रवाई करेंगे और किसानों के मसलों को निस्तारण करा दिया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार