सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

विश्व शौचालय दिवस का आगाज। ग्रेनो प्राधिकरण ने शहर में 200 ट्वॉयलेट सीट लगाने के मिशन की करी शुरुवात।

ग्रेटर नोएडा को और स्वच्छ बनाने के लिए प्राधिकरण के सीईओ ने की पहल 19 शौचालय बने, 11 पाइपलाइन में व 32 नए शौचालय जल्द बनाने की तैयारी

आनंद कुमार मिश्रा
  • Nov 19 2022 12:58PM

19 नवंबर  (शनिवार) को विश्व शौचालय दिवस है। इस उपलक्ष्य में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने खास पहल की है। सीईओ ने ग्रेटर नोएडा में 200 शौचालय सीट शीघ्र लगवाने का लक्ष्य तय किया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्राधिकरण 32 नए ट्वॉयलेट जल्द बनवाने जा रहा है। इससे पहले 19 ट्वॉयलेट बन चुके हैं और 11 निर्माणाधीन हैं। सीईओ के निर्देश पर ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का जनस्वास्थ्य विभाग इन शौचालयों की स्वच्छता परखने के लिए शनिवार से फीडबैक प्राप्त करने का अभियान भी शुरू करने जा रहा है। शनिवार को नुक्कड़ नाटक व रैली के जरिए ग्रेटर नोएडावासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। 

19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर ग्रेटर नोएडा को स्वच्छता में नया मुकाम दिलाने के लिए प्राधिकरण विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है। प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के निर्देश पर शुरू हुए इस अभियान के अंतर्गत नए शौचालयों का निर्माण और ग्रेटर नोएडावासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के प्रयास किए जाएंगे। प्राधिकरण की सीईओ की तरफ से ग्रेटर नोएडा में 200 सीट लगाने का लक्ष्य तय किया है और इस लक्ष्य को शीघ्र प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। प्राधिकरण हाल-फिलहाल में 19 शौचालयों का निर्माण करा चुका है। 11 नए शौचालयों के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। ये सभी बिल्ट ऑपरेट एंड ट्रांसफर (बीओटी) पर बनाए जा रहे हैं। इन 30 शौचालयों में 21 कॉमन व 9 पिंक ट्वॉयलेट हैं। इन पर करीब 3.72 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। इसके साथ ही सीईओ ने 32 नए शौचालयों के निर्माण की मंजूरी दे दी है। इनमें कॉमन व पिंक दोनों तरह के ट्वॉयलेट शामिल हैं। इनके टेंडर शीघ्र ही जारी कर निर्माण शुरू कराने की योजना है। इन 32 शौचालयों के निर्माण पर 4.28 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन है। एक शौचालय में चार सीट के हिसाब से इन 62 शौचालयों में 200 से अधिक सीटें लगाई जाएंगी। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पहले से बने नौ शौचालयों का नवीनीकरण भी कराने जा रहा है। सीईओ ने इनके नवीनीकरण को भी मंजूरी दे दी है। इन पर करीब 60 लाख रुपये खर्च होने का आकलन है। इन शौचालयों के बन जाने से ग्रेटर नोएडा के अधिकांश प्रमुख सार्वजनिक स्थलों से गुजरने वालों की जरूरत पूरी हो सकेगी। दूसरी तरफ प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडावासियों को जागरूक करने का भी बीड़ा उठाया है। सीईओ के निर्देश पर प्राधिकरण की तरफ से 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के उपलक्ष्य में अलग-अलग जगहों पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शनिवार सुबह 10 बजे सिटी पार्क स्थित शौचालय की साफ-सफाई, रखरखाव तथा उसे और बेहतर बनाने के लिए ग्रेटर नोएडावासियों से फीडबैक लिए जाएंगे। सुबह नौ से 11 बजे के बीच खैरपुर गुर्जर में रैली व नुक्कड़ नाटक कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। शनिवार को ही सुबह 10 से 4 बजे के बीच ऐमनाबाद गांव में सेप्टिक टैंक के निर्माण, साफ-सफाई व रखरखाव के बारे में बताया जाएगा। प्राधिकरण की सहयोगी संस्थाएं ईएंडवाई, एआईआईएलएसजी व फीडबैक फाउंडेशन की टीमें भी इस अभियान में सहयोग कर रहीं हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार