सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

विश्व गुलाब दिवस 2021: कैंसर रोगियों के कल्याण का इतिहास और महत्व

विश्व गुलाब दिवस, कैंसर रोगियों को समर्पित एक दिन हर साल 22 सितंबर को मनाया जाता है।

Raj mahur
  • Sep 22 2021 11:00AM
किसी को जीने की आशा देना जीवन का सबसे बड़ा हिस्सा हो सकता है। 22 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व गुलाब दिवस, दुनिया भर के कैंसर रोगियों के लिए आशा की किरण है, जो बड़े 'सी' का सामना कर रहे हैं। एक कठिन और लंबा संघर्ष उन लोगों का इंतजार कर रहा है जो कैंसर से लड़ने का विकल्प चुनते हैं। शारीरिक प्रभावों के अलावा, कैंसर तनाव, मनोवैज्ञानिक प्रभाव और पीड़ा का कारण बनता है। बीमारी से लड़ना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है, और पीड़ितों को कठिन समय से गुजरने के लिए बहुत बहादुरी और सकारात्मकता की आवश्यकता होती है, यहां तक कि उन लोगों से भी जो उनका समर्थन करते हैं।

यह दिन पूरी दुनिया में उसी बहादुरी का सम्मान करने और भयानक कैंसर रोग से पीड़ित लोगों को आशा प्रदान करने के लिए मनाया जाता है। इसे शुरुआती पहचान और रोकथाम के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक दिन के रूप में भी मनाया जाता है, जो न केवल इलाज कर सकता है बल्कि कई विकृतियों को भी बचा सकता है।

विश्व गुलाब दिवस एक 12 वर्षीय कनाडाई लड़की मेलिंडा रोज़ की याद में मनाया जाता है, जिसे अस्किन्स ट्यूमर, एक असामान्य प्रकार का रक्त कैंसर का पता चला था। रोज़ के छोटे से अस्तित्व ने कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया। उसने अपनी मरती हुई सांस तक बचने की उम्मीद नहीं छोड़ी। अपने जीवन के छह महीनों में, उसने अपने आसपास के लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करके संघर्ष किया और प्रत्येक दिन की गणना की। 

इसलिए, उनके जीवन में खुशी लाने, उन्हें खुश करने और उन्हें यह याद दिलाने के लिए कि वे इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं, विश्व गुलाब दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार