सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

डॉ. राजेश्वर सिंह की पहल से बदलेगी नानमऊ की महिलाओं की किस्मत

नानमऊ से डॉ. राजेश्वर सिंह ने किया वादा, हाईस्कूल में उच्चीकृत होगा प्रा​थमिक विद्यालय, गांव में बनेगा खेल मैदान

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Nov 23 2022 11:03PM

इनपुट-अंशुमान दुबे, लखनऊ

 
महिला सशक्तिकरण की दिशा में लखनऊ की सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह के द्वारा बड़े पैमाने पर कार्य किए जा रहे हैं। जिसका ताजा उदाहरण बुधवार को नानमऊ ग्राम पंचायत में देखने को मिला जहां उन्होंने मधुमक्खी पालन को व्यावसायिक स्तर पर शुरू किए जाने के लिए महिलाओं को आवश्यक संसाधन व प्रशिक्षण दिलाने की पहल का शुभारंभ किया।
 
इसके अंतर्गत प्रथम चरण में क्षेत्र की 100 उद्यमी महिलाओं को मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिलाओं को मधुमक्खी पालन, उनकी देखभाल, रोग एवं कीड़ों से बचाव, शहद निकालने आदि का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वावलंबी बनाया जाएगा। इसके लिए उन्हें नि:शुल्क संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 
 
'आपका विधायक, आपके द्वारा' कार्यक्रम के तहत विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने नानमऊ ग्राम पंचायत में जनसुनवाई भी की। इस दौरान उन्होंने ग्रामवासियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुना और उसके समाधान का भरोसा दिलाया। यहां डॉ. राजेश्वर सिंह नानमऊ प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने नानमऊ को कई सौगातें भी दी। 
 
डॉ. सिंह ने ग्राम के प्राथमिक विद्यालय को कक्षा आठ से 10 तक करवाने तथा उसमें झूले लगवाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा बच्चों का मौलिक अधिकार है। प्राथमिक विद्यालय की क्लासेज को स्मार्ट क्लाजेस, टीचरों की संख्या बढ़ाने व बच्चों को किताबें-ड्रेसज दिलाने के अलावा उन्हें हर संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा। नानमऊ के बच्चे प्रदेश ही नहीं देश भर में गांव का नाम रौशन करें, यह मेरी आकांक्षा है।
 
इसके अलावा उन्होंने गांव में खेल मैदान का निर्माण करवाने, गांव में सड़कों-नालियों को दुरुस्त करवाने, सोलर लाइट लगवाने के साथ-साथ गांव में अन्य विकास कार्य करवाने का आश्वासन भी दिया। इतना ही नहीं उन्होंने गांव के सभी मेधावी ग्रेजुएट छात्रों को स्कॉलरशिप दिलाने व रोजगार से जोड़ने का भी आश्वासन दिया। विधायक ने कहा कि नानमऊ को प्रदेश का आदर्श गांव बनाना मेरा लक्ष्य है। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रवासियों को रामलला के दर्शन करवाने का भी वादा किया।
 
बुधवार को देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी श्रीमती सुदेश धनखड़ के लखनऊ आगमन पर सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और महापौर संयुक्ता भाटिया, विधायक योगेश शुक्ल, जय देवी कौशल और नीरज बोरा के साथ उनकी अगवानी की। डॉ. राजेश्वर सिंह ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के मार्गदर्शन व स्नेह के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार