सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

15 अप्रैल – देवभूमि हिमांचल प्रदेश की स्थापना दिवस की सम्पूर्ण राष्ट्र को हार्दिक शुभकामनाएं.

हिमाचल प्रदेश में पर्व जैसा माहौल..

Sudarshan News
  • Apr 15 2020 9:24AM
निश्चित रूप से ये हर्ष और उल्लास का विषय है कि आज अर्थात 15 अप्रैल को देवभूमि माने जाने वाले और भारत मे देवी माँ के प्रमुख शक्तिपीठो के वास स्थल हिमाचल प्रदेश का स्थापना दिवस है। भारत के लाखों बलिदानियों के बलिदान के बाद आज ही के दिन अर्थात 15 अप्रैल सन 1948 को 28 पहाड़ी रियासतों को एकीकृत करते हुए आपस मिलाकर नया प्रांत बनाया गया था जिसे हिमांचल प्रदेश कहा गया ..

न सिर्फ प्राकृतिक सौंदर्य और लोगों की सादगी अपितु वैदिक व पौराणिक पावन इतिहास समेटे हिमांचल प्रदेश में कई ऐसी बातें भी हैं, जिनकी वजह से हिमाचल पूरे देश में सबसे आगे है। इनमें से बहुत सी बातें प्रदेश की अच्छी राजनीति की वजह से संभव हो पाई है और उसका श्रेय भी प्रदेश की जनता और वहां का प्रशासन सम्भाल रहे कर्मवीरों को जाता है। यहां की जनता अपनी ईमानदारी अपनी अपनी लगन अपनी मेहनत वह अपने आतिथ्य सत्कार के लिए ना सिर्फ देश बनके बल्कि  पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसी कारण से दुनिया भर के पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण अक्सर हिमाचल प्रदेश हुआ करता है. क्योंकि यहां न सिर्फ  स्वच्छ भयमुक्त वातावरण भी लोगों को आकर्षित करता है।

 ना सिर्फ प्राकृतिक आकर्षण बल्कि आध्यात्मिक केंद्र भी हिमाचल प्रदेश माना जाता है। ज्योतिर्लिंग
 के साथ-साथ कांगड़ा देवी ज्वाला देवी चामुंडा देवी   और अन्य कई ऐसे ही स्थल तीर्थ केंद्रों के रूप में है   जो दुनिया भर के हर सनातन धर्मी की आस्था का  केंद्र बिंदु है।  वर्तमान सरकार के नेतृत्व में यहां की पुलिस बल ने भी नशे लेवा मादक द्रव्य के विरुद्ध  एक बड़ा अभियान छेड़ रखा है जो यहां की युवा पीढ़ी को स्वस्थ व मानसिक रूप से मजबूत होने में बहुत सहायक साबित हो रहा है। यहां के  अनगिनत युवा भारत की सेना में शामिल होकर ना सिर्फ देश की रक्षा कर रहे हैं बल्कि उनमें से अनंत लोग मां भारती के चरणों में खुद का शीष भी चढ़ा चुके हैं। ब्रिटिश शासन को उखाड़ फेंकने में भी यहां की कई क्रांतियों में महती भूमिका निभाई थी। आज हिमाचल दिवस पर सुदर्शन परिवार राष्ट्र के सिरमौर   हिमाचल प्रदेश को  व वहां के निवासियों को   हार्दिक शुभकामनाएं देता है..

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार