सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

बदलती वैश्विक राजनीति को लेकर भारत के और करीब आएगा अमेरिका? QUAD से पहले पीएम मोदी से मिलेंगे बाइडेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच भी द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

Abhinya
  • Sep 16 2021 4:53PM

व्हाइट हाउस में 24 सितंबर को क्वाड समूह के सदस्य देशों की मीटिंग होने जा रही है। क्वाड समूह देशों के नेताओं की पहली व्यक्तिगत मुलाकात होने वाली है।इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के योशीहिदे सुगा की मेजबानी करेंगे। जानकारी मिली है की इस अहम बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच भी द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। 

आपको बता दें भारत पहले ही क्वाड समूह में शामिल सभी साझेदारों से 2+2 वार्ता कर चुका है। हालिया बैठक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली में 11 सितंबर को आयोजित हुई थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि मीटिंग में अफगानिस्तान के मौजूदा हालात पर बड़ी चर्चा हो सकती है। 

सूत्रों के अनुसार, व्हाइट हाउस में क्वाड समूह की बैठक से पहले पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच चर्चा हो सकती है। वॉशिंगटन और नई दिल्ली के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि पीएम मोदी पहले 23 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ पीएम मोदी मुक्त, खुले, समृद्ध और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर बात करेंगे। 

24 सितंबर को पहले पीएम मोदी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और फिर पहली बार वह राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्यक्तिगत मुलाकात करेंगे। इसके बाद चारों देश क्वाड समिट में हिस्सा लेंगे। ये सभी वार्ताएं व्हाइट हाउस में ही आयोजित की जाएंगी।

आपको बता दें विदेश मंत्री एस. जयशंकर 20 सितंबर को ही अमेरिका रवाना हो रहे हैं। वह यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिस्सा लेने और साथ ही में क्वाड समिट से पहले जमीनी काम पूरा करने जा रहे हैं। हालांकि, क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों के बीच कोई बैठक अभी तक प्रस्तावित नहीं है। जानकारी के अनुसार, एक तरफ जहां पीएम मोदी इन देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्तों को और गहरा करने की कोशिश करेंगे तो वहीं, क्वाड सम्मेलन में सबसे बड़ा मुद्दा तालिबान शासित अफगानिस्तान होगा। तालिबान सरकार, जिसमें सारे वैश्विक आतंकियों को मंत्री बनाया गया है और एक भी महिला या अल्पसंख्यक को जगह नहीं मिली है।

इसके अलावा तालिबान सरकार यूएनएससी के 30 अगस्त 2021 को पारित किए कए रेजॉल्यूशन 2593 के खिलाफ भी काम कर रही है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार