सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अमेरिका में अगर लड़ाई श्वेत - अश्वेत की थी तो चर्चो में आग क्यों लगाई ? या चल रहा कुछ और ही ?

क्या किसी मज़हबी लड़ाई की आग में झुलस रहा अमेरिका ?

Sudarshan News
  • Jun 2 2020 7:45PM

एक सवाल है जरूर उठेगा की अगर लड़ाई वहां गोरा और काला के बीच में थी तो चर्चों से किसी की क्या दुश्मनी थी। आखिर कौन था वह जो चर्चों को देखकर आगबबूला हुआ और उसने अपनी नफरत उन चर्चाओं को आग के हवाले करके शांत की। कुछ समय पहले की बात है जब आईएसआईएस के आतंकियों ने जॉर्डन के पायलट को ठीक इसी अंदाज में जला दिया था। अब दबी जुबान से यह माना जाने लगा है कि असल में अमेरिका में चल रहा गृहयुद्ध कहीं ना कहीं मजहबी रंग में रंगा दिखाई दे रहा है जिस पर अमेरिका कब काबू पाएगा यह आने वाला वक्त तय करेगा।

वाशिंगटन डीसी में प्रदर्शनकारियों ने 200 साल पुराने चर्च में लगाई आग, अमेरिका में बिगड़े हालात।। अमेरिका के मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद भड़की हिंसा व तनाव बढ़ने के बााद पुलिस के खिलाफ जारी प्रदर्शन अब अमेरिका के 40 शहरों में काफी उग्र हो गया, जिसके बाद कर्फ्यू लगाया गया है। रविवार रात को प्रदर्शनकारियों ने व्हाइट हाउस के आसपास कई जगहों में आगजनी की। इस बीच व्हाइट हाउस के नजदीक स्थित 200 साल पुराना ऐतिहासिक सेंट जॉन एपिस्कोपल चर्च को भी प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर आग के हवाले कर दिया। कोलंबिया फायर एंड इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज ने बताया कि आग बुझाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

एक सामने आई वीडियो में साफ़ नज़र आ रहा है कि दीवारों पर प्रदर्शन से संबंधित ग्रैफिटी बनायी गयी हैं l यह वीडियो चर्च के पास की है, जिसमे चर्च की खिड़की तोड़कर उसमें आग लगा दी गयी है l न्यूज चैनल सीएनएन के मुताबिक, वॉशिंगटन समेत 15 शहरों में करीब 5 हजार नेशनल गार्ड्स की तैनाती की गई है l जरूरत पड़ने के लिहाज से 2 हजार गार्ड्स को मुस्तैद रहने को कहा गया है l 

दूसरी ओर मिनसोटा से भी दो और वीडियो वायरल हुए हैं l  एक वीडियो में पुलिसवाले प्रदर्शनकारियों पर NYPD क्रूजर कार चढ़ाते नज़र आ रहे हैं l एक अन्य वीडियो में नेशनल गार्ड घर में मौजूद लोगों पर फायरिंग कर रहे हैं और घरों के भीतर आंसू गैस के गोले भी फेंक रहे हैं l इस माला पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के वामपंथ से जुड़े लोगों को जिम्मेदार ठहराया है l ट्रंप ने कहा कि दंगाई निर्दोष लोगों को डरा रहे हैं, नौकरियों को नष्ट कर रहे हैं, बिजनेस को नुकसान पहुंचा रहे हैं और बिल्डिंग्स को जला रहे हैं l ट्रंप ने कहा कि जॉर्ज फ्लॉयड की याद को दंगाइयों, लुटेरों और अराजकतावादियों ने बदनाम किया है l ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा कि नेशनल गार्ड को मिनियापोलिस में हालात को काबू में करने के लिए उतार दिया गया है जो डेमोक्रेटिक पार्टी के मेयर नहीं कर सके l इनका दो दिन पहले ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए l

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार