सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कौन था वो जॉर्ज जिसकी मौत से जल उठा अमेरिका ?

जानिए क्यों मचा है अमेरिका में आंतरिक घमासान ?

Sudarshan News
  • Jun 2 2020 12:31PM

जानिए कौन है जॉर्ज फ्लॉयड, किया है इनसे अमेरिका के 17 शहरों में कर्फ्यू का कनेक्शन?? अमेरिका में कोरोना संक्रमण का आकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है l कोरोना वायरस संक्रमित देशों में अमेरिका पहले नंबर पर है l इस बीच एक श्वेत पुलिसकर्मी द्वारा अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के खिलाफ सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए हैं। अब यह मामला अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए मुसीबत बन रहा है l रविवार को पुलिस ने 1400 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया था। दूसरी ओर 17 शहरों में कर्फ्यू लगा है। बेकाबू भीड़ पर पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े

मिनियापोलिस, फ्लोरिडा, जैक्सनविल, लॉस एंजेलिस, पीटसबर्ग, न्यूयॉर्क समेत कई जगहों पर प्रदर्शनकारी धरना दे रहे हैं। इस विरोध प्रदर्शन के बीच अब फ्लॉयड का अंतिम संस्कार उनके गृहनगर ह्यूस्टन में किया जाएगा।

अमेरिका में यह सब 25 मई से शुरू हुआ। जॉर्ज फ्लॉयडमौत की मौत के बाद इस वक्त अमेरिका का हाल बेहाल है। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की वजह अमेरिकी पुलिसवाला है, जिसने करीब 8 मिनट तक फ्लॉयड की गर्दन पर पैर रखे रखा। फ्लॉयड इस दौरान मदद के लिए चिल्लाता रहा और आखिर में उसकी मौत हो गई। अश्वेत फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया था।

कैरोलिना में पैदा हुए 46 वर्षीय जॉर्ज नॉर्थ टेक्सास के ह्यूस्टन में रहते थे। उनके दोस्त क्रिस्टोफर हैरिस के मुताबिक, वह काम खोजने के लिए कई साल पहले मिनिपॉलिस चले गए थे। वह छह साल की बेटी के पिता थे, जो ह्यूस्टन में अपनी मां रॉक्सी वाशिंगटन के साथ रहती है। फ्लॉयड एक प्रतिभाशाली एथलीट थे, जो विशेष रूप से स्कूल में फुटबॉल और बास्केटबॉल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते थे। फ्लॉयड के पूर्व सहपाठियों में से एक, डोननेल कूपर ने कहा कि उनका शांत व्यक्तित्व था।

उन्होंने स्कूल खत्म नहीं किया और एक हिप-हॉप समूह के साथ संगीत बनाना शुरू किया, जिसे स्क्रूड अप क्लिक कहा जाता है। ह्यूस्टन में काम पाने के लिए संघर्ष करने के बाद वह मिनिपोलिस शहर में चले गए। वहां, उन्होंने दो काम किए, एक ट्रक चलाना और दूसरा लैटिन अमेरिकी रेस्तरां कांगा लैटिन बिस्त्रो में सुरक्षा गार्ड का भी काम किया।

ह्यूस्टन पुलिस विभाग के प्रमुख ऐर्ट एक्वेडो ने बताया कि फ्लायड को पूरे सम्मान के साथ दफनाया जाएगा और उसके पार्थिव शरीर को लाने के सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार