सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

व्हाट्सएप ने 15 मई से 15 जून के दौरान, 2 मिलियन भारतीय खातों पर लगाया प्रतिबंध

व्हाट्सएप ने 20 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, जबकि 15 मई से 15 जून के बीच 345 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई, कंपनी ने आईटी नियमों द्वारा अनिवार्य के रूप में अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि "नए आईटी नियमों में बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है

Ramdas Chavhanke
  • Jul 17 2021 1:27PM
व्हाट्सएप ने 20 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, जबकि 15 मई से 15 जून के बीच 345 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई, कंपनी ने आईटी नियमों द्वारा अनिवार्य के रूप में अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि "नए आईटी नियमों में बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है, पांच मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए प्राप्त शिकायतों को और की गई कार्रवाई विवरण का उल्लेख करते हुए यह कारवाई की गई।"

व्हाट्सएप ने कहा कि "हमारा शीर्ष ध्यान खातों को बड़े पैमाने पर हानिकारक या अवांछित संदेश भेजने से रोक रहा है। हम संदेशों की उच्च या असामान्य दर भेजने वाले इन खातों की पहचान करने के लिए उन्नत क्षमताओं को बनाए रखते हैं और अकेले भारत में 15 मई से 15 जून तक इस तरह के प्रयास करने वाले 20 लाख खातों पर प्रतिबंध लगाया गया। व्हाट्सएप ने स्पष्ट किया कि '95 प्रतिशत से अधिक ऐसे प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं।"

व्हाट्सएप ने रिपोर्ट में कहा, "रिपोर्टिंग अवधि के 30-45 दिनों के बाद हम रिपोर्ट के बाद के संस्करणों को प्रकाशित करने की उम्मीद करते हैं ताकि डेटा संग्रह और सत्यापन के लिए पर्याप्त समय मिल सके।" फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने समझाया कि 2019 के बाद से प्रतिबंधित खातों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है क्योंकि सिस्टम के परिष्कार में वृद्धि हुई है और "इसलिए हम अधिक खातों को पकड़ रहे हैं, भले ही हम मानते हैं कि बल्क या स्वचालित संदेश भेजने के अधिक प्रयास हैं।"


लगभग आठ लाख खाते विश्व स्तरीय प्रतिबंधित हैं

इसमें कहा गया है कि इनमें से अधिकांश खातों को किसी भी उपयोगकर्ता रिपोर्ट पर भरोसा किए बिना, सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। प्रति माह औसतन लगभग आठ मिलियन खाते विश्व स्तर पर प्रतिबंधित हैं। व्हाट्सएप ने कहा कि 'खातों से व्यवहारिक संकेतों के अलावा, यह उपलब्ध "अनएन्क्रिप्टेड जानकारी" पर निर्भर करता है जिसमें उपयोगकर्ता रिपोर्ट, प्रोफाइल फोटो, समूह फोटो और विवरण के साथ-साथ उन्नत एआई टूल और संसाधन शामिल हैं जो अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग का पता लगाने और रोकने के लिए हैं।'

रिपोर्ट में, व्हाट्सएप ने कहा कि उसे कुल 345 रिपोर्ट मिलीं, जिसमें प्रतिबंध अपील, खाता समर्थन, उत्पाद समर्थन, सुरक्षा मुद्दों और अन्य जैसी श्रेणियों में कटौती की गई। इसके खिलाफ, 15 मई से 15 जून, 2021 के दौरान व्हाट्सएप द्वारा 63 खातों पर (कार्रवाई) की गई। व्हाट्सएप ने कहा कि "शिकायत चैनल के माध्यम से प्लेटफॉर्म द्वारा प्राप्त उपयोगकर्ता रिपोर्टों का मूल्यांकन किया जाता है और उनका जवाब दिया जाता है।"


रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप ने की कारवाई

इसमें कहा गया है कि 'व्हाट्सएप तक पहुंचने वाले अधिकांश उपयोगकर्ता या तो अपने खाते को प्रतिबंधित करने या उत्पाद या खाता समर्थन के लिए पहुंचने के बाद अपने खाते को बहाल करने का लक्ष्य बना रहे हैं। 'एकाउंट्स एक्शन्ड' उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां व्हाट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की। कार्रवाई करना या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना या शिकायत के परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना दर्शाता है।'


गूगल, कू जैसे प्लेटफॉर्म जमा कर चुके हैं अनुपालन रिपोर्ट 

आईटी नियम जो 26 मई को लागू हुआ इसमें अनिवार्य है कि महत्वपूर्ण डिजिटल प्लेटफॉर्म में विशिष्ट संचार लिंक या सूचना के कुछ हिस्सों की संख्या शामिल है जो वे स्वचालित उपकरणों का उपयोग करके सक्रिय रूप से हटाते हैं। गूगल, कू और ट्विटर जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पहले ही अपनी अनुपालन रिपोर्ट जमा कर चुके हैं। इंस्टाग्राम और फेसबुक ने भी अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

आईटी नियमों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग और दुरुपयोग को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है, और उपयोगकर्ताओं को शिकायत निवारण के लिए एक मजबूत मंच प्रदान करता है। इन नियमों के तहत, सोशल मीडिया कंपनियों को 36 घंटे के भीतर फ़्लैग की गई सामग्री को हटाना होगा और 24 घंटे के भीतर नग्नता और अश्लीलता के लिए फ़्लैग की गई सामग्री को हटाना होगा।

तीन प्रमुख कर्मी शिकायत अधिकारी, मुख्य अनुपालन अधिकारी और नोडल अधिकारी की नियुक्ति को भी अनिवार्य करना चाहिए। इन अधिकारियों को भारत का निवासी होना चाहिए। आईटी नियमों का पालन न करने के परिणामस्वरूप इन प्लेटफार्मों को अपनी मध्यस्थ स्थिति खोनी पड़ेगी, जो उन्हें उनके द्वारा होस्ट किए गए किसी भी तीसरे पक्ष के डेटा पर देनदारियों से प्रतिरक्षा प्रदान करती है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार