सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

योगी ने नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट के डिजाइन पर लगाई मुहर.. पढ़िए डिजाइन में क्या क्या है खास..

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गौतमबुद्धनगर के जेवर में बन रहे अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नाम लोगो और डिज़ाइन की अनुमति दे दी है । उन्होंने कहा कि यह भारत ही नही बल्कि विश्व के बेहतरीन हवाई अड्डो में से एक होगा ।

रजत. के. मिश्र, Twitter- rajatkmishra1
  • Dec 17 2020 9:12PM

इनपुट-अखिल तिवारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गौतमबुद्धनगर के जेवर में बन रहे अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नाम लोगो और डिज़ाइन की अनुमति दे दी है । उन्होंने कहा कि यह भारत ही नही बल्कि विश्व के बेहतरीन हवाई अड्डो में से एक होगा । ।उन्‍होंने कहा कि यह  सबसे  बेहतरीन हो सके इसलिए हम  पूरा प्रयास करेंगे यह एयरपोर्ट भारत का गौरव बनेगा। इसे एक 'ग्लोबल ब्रांड' के रूप में विश्व पटल पर प्रस्तुत किया जाएगा। 

हवाई अड्डे का निर्माण चार फेज में किया जाना है,आगे सीएम ने कहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। एयरपोर्ट से  निर्यात के साथ-साथ हवाई यातायात और बेहतरीन होगा। प्रदेश में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा समय में एविएशन सेक्टर बहुआयामी प्रगति का माध्यम है। इससे आर्थिक विकास और भी तेजी से आगे बढ़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें लोगो में राज्य पक्षी 'सारस' का अक्स दिया गया है। यात्री सुविधाओं,के हिसाब से सब कुछवर्ल्‍ड क्‍लास का होगा। एयरपोर्ट की डिजाइन लंदन, मॉस्को और मिलान के विश्वप्रसिद्ध एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार की गई है।

प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति के बारे में निदेशक एवं विशेष सचिव नागरिक उड्डयन श्री सुरेंद्र सिंह ने बताया कि इंटरनेशनल हवाई अड्डे के निर्माण के लिए कंशेसनायर यमुना एयरपोर्ट प्रा. लि. ने 4 दिसम्बर 2020 को मास्टर प्लान नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लि. के समक्ष प्रस्तुत किया था। इसे परीक्षण के लिए नागरिक विमानन मंत्रालय  भारत सरकार को भेजा है। आगे जानकारी देते हुए उन्होंने सीएम को बताया कि गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी ने एयरपोर्ट की स्थापना के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की कार्यवाही पूरी कर ली है। आगे जानकारी में यह भी बताया कि एयरपोर्ट में 5 रन-वे होगा।

एयरपोर्ट की क्षमता -

हवाई अड्डे की प्रारंभिक क्षमता 12 मिलियन यात्री प्रति वर्ष होगी। जिसे अलग-2  फेज में विस्तृत करते हुए 2050 तक 70 मिलियन यात्री प्रति वर्ष तक किया जाएगा। शुरू में 2 रन-वे होंगे आगे इन्हें बढ़ाकर पांच रन-वे तक किया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार