सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मतदाता जागरूकता अभियान के सीएससी संचालकों ने निकाली जिला कार्यालय से रैली।

कॉमन सर्विस सेन्टर संचालकों ने मतदाताओ को जागरूक करने के लिए आज जिला कलेक्ट्रेट से तालाब चैराहे तक बाइक रैली निकाली जिसे ओसी कलेक्ट्रेट मनोज कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अब मतदाता नजदीकी कॉमन सर्विस सेन्टर पर इलेक्शन कमीशन से संबंधित कार्य आसानी से करा सकेंगे और उन्हें कार्यालयो के चक्कर काटने की जरूरत नही होगी कोई भी मतदाता नजदीकी सीएससी सेंट्रर पर जाकर नए मतदाता बनने के लिए आवेदन , सुधार के लिए आवेदन, पहचान पत्र खोने पर डुप्लीकेट पहचान पत्र के लिए आवेदन आदि कार्य आसानी से करा सकेंगे मतदाता पहचान पत्र खो जाने या नष्ट हो जाने पर अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। नया निर्वाचन कार्ड बनवाने के लिए अब निर्वाचन कार्यालय, बीएलओ या तहसील का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा। अब गांव के ही कामन सर्विस सेंटर पर ही यह कार्ड बनवाया जा सकता है। जिले के 50 से ज्यादा सीएससी पर यह सुविधा शुरू कर दी गई है। और बहुत जल्दी ये संख्या 100 को पार कर जाएगी 28 रुपये जमा करके रंगीन व प्लास्टिक कोटेड पहचान पत्र जारी किया जाएगा। जल्द ही इसे सभी केंद्रों पर शुरू करने की तैयारी है। मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए फार्म को बीएलओ के माध्यम से भरने की व्यवस्था है। लेकिन अब यह सुविधा सभी सर्विस कामन सेंटर पर भी उपलब्ध करा दी गई है। डुप्लीकेट पहचान पत्र बनवाने के लिए मतदाताओं को गांव के कामन सर्विस सेंटर पर एक फार्म भरना होगा। फार्म भरने के बाद इसका संबंधित आरओ द्वारा सत्यापन कराया जाएगा। मतदाता सूची से मिलान करने के बाद 28 रुपये शुल्क देकर अपना रंगीन निर्वाचन पहचान पत्र हासिल कर सकते हैं। कामन सर्विस सेंटर ई-गनर्वेन्स के जिला प्रबंधक ’प्रदीप कुमार’ ने बताया कि भारत सरकार ने मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए ग्राम पंचायतों में स्थित सर्विस कामन सेंटर में निर्वाचन कार्ड बनवाने की व्यवस्था की है। यह सुविधा जिले के 50 से अधिक कामन सर्विस सेंटर पर शुरू कर दिया गया है। जल्द ही सभी केंद्रों पर इसे शुरू कराने की तैयारी चल रही है। संशोधन भी करा सकेंगे कामन सर्विस सेंटर पर मतदाता अपना नाम, पिता का नाम, उम्र, पता, फोटो से संबंधित संशोधन भी करा सकेंगे। इसमें नए मतदाता जोड़ने, कार्ड में संशोधन या नाम काटने समेत सभी प्रकार का आवेदन किया जा सकता है।

Manoj kumar
  • Dec 10 2020 12:20PM
 मतदाता जागरूकता अभियान के सीएससी संचालकों ने निकाली जिला कार्यालय से रैली।
कॉमन सर्विस सेन्टर संचालकों ने मतदाताओ को जागरूक करने के लिए आज जिला कलेक्ट्रेट से तालाब चैराहे तक बाइक रैली निकाली जिसे ओसी कलेक्ट्रेट मनोज कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अब मतदाता नजदीकी कॉमन सर्विस सेन्टर पर इलेक्शन कमीशन से संबंधित कार्य आसानी से करा सकेंगे और उन्हें कार्यालयो के चक्कर काटने की जरूरत नही होगी कोई भी मतदाता नजदीकी सीएससी सेंट्रर पर जाकर नए मतदाता बनने के लिए आवेदन , सुधार के लिए आवेदन, पहचान पत्र खोने पर डुप्लीकेट पहचान पत्र के लिए आवेदन आदि कार्य आसानी से करा सकेंगे 
       मतदाता पहचान पत्र खो जाने या नष्ट हो जाने पर अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। नया निर्वाचन कार्ड बनवाने के लिए अब निर्वाचन कार्यालय, बीएलओ या तहसील का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा। अब गांव के ही कामन सर्विस सेंटर पर ही यह कार्ड बनवाया जा सकता है। जिले के 50 से ज्यादा सीएससी पर यह सुविधा शुरू कर दी गई है। और बहुत जल्दी ये संख्या 100 को पार कर जाएगी 28 रुपये जमा करके रंगीन व प्लास्टिक कोटेड पहचान पत्र जारी किया जाएगा। जल्द ही इसे सभी केंद्रों पर शुरू करने की तैयारी है। मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए फार्म को बीएलओ के माध्यम से भरने की व्यवस्था है। लेकिन अब यह सुविधा सभी सर्विस कामन सेंटर पर भी उपलब्ध करा दी गई है। डुप्लीकेट पहचान पत्र बनवाने के लिए मतदाताओं को गांव के कामन सर्विस सेंटर पर एक फार्म भरना होगा। फार्म भरने के बाद इसका संबंधित आरओ द्वारा सत्यापन कराया जाएगा। मतदाता सूची से मिलान करने के बाद 28 रुपये शुल्क देकर अपना रंगीन निर्वाचन पहचान पत्र हासिल कर सकते हैं। कामन सर्विस सेंटर ई-गनर्वेन्स के जिला प्रबंधक ’प्रदीप कुमार’ ने बताया कि भारत सरकार ने मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए ग्राम पंचायतों में स्थित सर्विस कामन सेंटर में निर्वाचन कार्ड बनवाने की व्यवस्था की है। यह सुविधा जिले के 50 से अधिक कामन सर्विस सेंटर पर शुरू कर दिया गया है। जल्द ही सभी केंद्रों पर इसे शुरू कराने की तैयारी चल रही है।
संशोधन भी करा सकेंगे
     कामन सर्विस सेंटर पर मतदाता अपना नाम, पिता का नाम, उम्र, पता, फोटो से संबंधित संशोधन भी करा सकेंगे। इसमें नए मतदाता जोड़ने, कार्ड में संशोधन या नाम काटने समेत सभी प्रकार का आवेदन किया जा सकता है।
      इस रैली में मुख्य रूप से सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी आरके मिश्रा, जिला प्रबंधक प्रदीप कुमार, प्रदीप सिंह के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय से  पंकज माहेश्वरी, बालमुकुंद शर्मा, सिराजुद्दीन और सीएससी संचालक राहुल कुमार, संजीत कुमार, राजेश कुमार, योगेश कश्यप, योगेश अग्रवाल, ऋषभ प्रताप सिंह, राजकुमार, वसीम खान आदि सीएससी संचालको ने रैली निकाली
-----------------------------------------------------------

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार