सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

संसदीय स्थायी समितियों का पुनर्गठन ... शिक्षा, महिलाओं, बच्चों, युवाओं, खेल के संसदीय पैनल के अध्यक्ष चुने गए विनय सहस्रबुद्धे

24 से अधिक संसदीय समितियों में नई नियुक्तियां की गई. वहीं कई समितियों के अध्यक्षों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है.

Abhay Pratap
  • Oct 10 2021 12:15PM

नए कार्यकाल के लिए संसदीय स्थायी समितियों का पुनर्गठन किया गया है. आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार,  24 से अधिक संसदीय समितियों में नई नियुक्तियां की गई हैं वहीं कई समितियों के अध्यक्षों में बदलाव नहीं हुआ है. भारतीय जनता पार्टी  के वरिष्ठ नेता विनय पी सहस्रबुद्धे को शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल के लिए संसदीय स्थायी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

इसके अलावा, समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद राम गोपाल यादव स्वास्थ्य और कल्याण पर समिति की अध्यक्षता करेंगे. राधा मोहन सिंह रेलवे की अध्यक्षता करेंगे, जयंत सिन्हा वित्त समिति की और शहरी विकास समित के प्रमुख जगदंबिका पाल होंगे. नई कमिटियों में शिवसेना के तीन राज्यसभा सांसदों को शामिल किया गया है. संजय राउत को रक्षा से विदेशी मामलों, अनिल देसाई को कोयला व स्टील से कामर्स और प्रियंका चतुर्वेदी को कामर्स से परिवहन, पर्यटन और संस्कृति की अध्यक्षता दी गई है.

आपको बता दें कि 13 सितंबर से ही पैनल में बदलाव किया जा रहा है. प्रत्येक कमिटी में राज्यसभा के 11 सदस्य और लोकसभा के 20 सदस्य होते हैं. कांग्रेस सांसद शशि थरूर सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी समिति के अध्यक्ष बने रहेंगे. साथ ही कांग्रेस नेता आनंद शर्मा गृह मामलों की समिति के अध्यक्ष बने रहेंगे. कांग्रेस पार्टी के ही नेता जयराम रमेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन और जलवायु परिवर्तन संबंधी समिति के अध्यक्ष बने रहेंगे.

इसके अलावा भाजपा सदस्य सुशील कुमार मोदी को कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय संबंधी समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. भर्तृहरि महताब लेबर समिति की अध्यक्षता करेंगे। वी विजयसाई रेड्डी (वाणिज्य), के केशव राव (उद्योग), और टी जी वेंकटेश (परिवहन) उन सांसदों में शामिल हैं जो पैनल का नेतृत्व कर रहे हैं. जुएल ओराम रक्षा पैनल के प्रमुख बने रहेंगे. वहीं राहुल गांधी की रक्षा पैनल में उनकी सदस्यता बरकरार रखी गई है जबकि पीपी चौधरी ने विदेश मामलों के पैनल में अपनी अध्यक्षता बरकरार रखी है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार