सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

ग्रामीणों ने आंगनबाड़ी केंद्र के अनियमितता की शिकायत सीडीपीओ से किया

नुआँव के पर्यवेक्षक को मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है, अगर आवश्यकता हुई तो अगले हफ्ते वह स्वयं आंगनवाड़ी केंद्र पहुँच करके अनियमितता की जांच करेंगीं" - नीरू बाला (बाल विकास परियोजना पदाधिकारी नुआँव)

pankaj rai
  • Jul 17 2021 2:45PM
कैमूर जिले के नुआँव प्रखंड के पजराँव पंचायत के छाता बराढ़ी गांव के वार्ड नंबर 2 के आंगनवाड़ी केंद्र पर की जा रही अनियमितता की शिकायत ग्रामीणों ने नुआँव प्रखंड की बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमति नीरू बाला से किया है। ग्रामीणों ने नुआँव स्थित उनके कार्य कार्यालय जाकर के आंगनवाड़ी केंद्र संचालिका के खिलाफ, बच्चों को वितरित किए जाने वाले पोषाहार न मिलने की शिकायत की है। बराढ़ी गाँव के ग्रामीण छोटू जायसवाल, विकास राय, परमा साह, सुशील शाह ने पत्र लिखकर आंगनवाड़ी केंद्र में पोषाहार के गबन का मामला सीडीपीओ के समक्ष उठाया। 

अगर आवेदकों की माने तो आंगनवाड़ी केंद्र संचालक ने स्पष्ट कहा है कि पोषाहार बच्चों को सही ढंग से न वितरित करने के पीछे वरीय पदाधिकारियों की जिम्मेदारी है। हमें वहाँ से जो पोषाहार उपलब्ध होता है, हम वही वितरित करते हैं। ऐसे में नुआँव परवेक्षक व सीडीपीओ की भूमिका भी संदिग्ध हो जाती है।

 इस संबंध में जब सीडीपीओ नुँआव से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि -

 " नुआँव के पर्यवेक्षक को मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है, अगर आवश्यकता हुई तो अगले हफ्ते वह स्वयं आंगनवाड़ी केंद्र पहुँच करके अनियमितता की जांच करेंगीं" - नीरू बाला (बाल विकास परियोजना पदाधिकारी नुआँव)

ऐसे में जब केंद्र और राज्य सरकारें बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए तमाम दावे करती हैं। तो ऐसे में यह अनियमितता का मामला आने से क्षेत्रीय लोगों में काफी असंतोष देखा जा रहा है। अगर देश के भविष्य नौनिहालों को उचित पोषक आहार नहीं मिलता है, तो देश का भविष्य गर्त में चला जाएगा। ग्रामीणों ने यह भी कहा कि यह हमारे एक केंद्र पर अव्यवस्था नहीं है, यह समस्या सभी केंद्रों पर लोगों को झेलनी पड़ती है। लेकिन लोग समस्या के समाधान के लिए संघर्ष करने को तैयार नहीं है। जिसके कारण बच्चों के पोषाहार का बड़ा हिस्सा गबन कर दिया जाता है। हम लोग ने अंततः निर्णय किया है कि इस अव्यवस्था को जब तक दूर नहीं किया जाएगा, तबतक हम लोग अपना संघर्ष जारी रखेंगें।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार