सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

वाराणसी कमिश्नर ए सतीष गणेश का प्रयास लाया रंग,डेढ़ साल से वन विभाग के कार्यालय में बेडियो में जकड़े मिट्ठू हाथी को मिली आजादी।

वाराणसी कमिश्नर ए सतीष गणेश का प्रयास लाया रंग,डेढ़ साल से वन विभाग के कार्यालय में बेडियो में जकड़े मिट्ठू हाथी को मिली आजादी।

प्रशांत सिंह
  • Jun 17 2021 1:43PM
वाराणसी कमिश्नर ए सतीष गणेश का प्रयास लाया रंग,डेढ़ साल से वन विभाग के कार्यालय में बेडियो में जकड़े मिट्ठू हाथी को मिली आजादी। वाराणसी- पुलिस कमिश्नर ए सतीष गणेश के प्रयास से करीब डेढ़ साल से ज्यादा वक्त से बेडियो में जकड़े हाथी मिठ्ठू की हुई रिहाई।लंबी रिहाई के बाद 14 जून को वह दुधवा नेशनल पार्क पहुंच गया ।हालांकि इस दौरान वन विभाग कार्यालय में इसकी देख रेख की गई ।इसके लिए डीएफओ दिनेश सिंह खुद लगातार तत्पर रहें और उन्होंने चंदौली सीजीएम कोर्ट से अनुमति लेकर मिट्ठू हाथी को दुधवा नेशनल पार्क भेजने का प्रयास शुरू किया और यह भागीरथ प्रयास रंग लाया। जिस कारण प्राकृतिक परिवेश में रहने के लिए मिट्ठू हाथी दुधवा नेशनल पार्क पहुंच गया । डीएफओ चंदौली दिनेश सिंह ने बताया 26 अक्टूबर 2019 को पकड़ा गया मिट्ठू हाथी के संबंध में सीजीएम कोर्ट से दुधवा नेशनल पार्क ले जाने कोर्ट से आदेश मिला । उसी क्रम में हाथी को दुधवा नेशनल पार्क भेजने की कवायद शुरू की गई । पूर्व में भी प्रयास किया गया था ।लेकिन हाथी के मस्त होने कारण उस समय उसको नहीं भेजा जा सका था । उसके बाद कोविड-19 की वजह से उस दरमियान हाथी को नहीं भेजा जा सका । एक बार पुनः परिस्थिति अनुकूल होने के उपरांत डीडी दुधवा नेशनल पार्क संजय पाठक से संपर्क किया गया ।पीसीसीएफ वाइल्डलाइफ के आदेश के क्रम में इसे दुधवा नेशनल पार्क भेजने की कार्रवाई सुनिश्चित की गई।हाथी को दुधवा नेशनल पार्क में अलग रखा गया है। इसे 6 महीना तक अलग रखा जाएगा ।हाथी की महावत संजय और रिंकू उनके साथ में गए अन्य महावतों के साथ देखरेख करेंगे । हाथी जब वहां के परिवेश में पूरी तरह से घुल मिल जाएगा तो उसे अन्य हाथियों के साथ राजकीय कार्य में प्रयोग में लाया जाएगा।26 अक्टूबर 2019 को बबूरी थाना क्षेत्र के परणपूरा गांव में एक जुलूस के दौरान हाथी से छेड़छाड़ की गई और पास में खड़े एक व्यक्ति को मिट्ठू हाथी ने पटक कर मार डाला था । जिसके बाद महावत को गिरफ्तार कर लिया गया था और हाथी को वन विभाग ने सीज कर अपने कस्टडी में ले लिया था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार