सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नोएडा में छह केंद्रों पर किया गया टीकाकरण का पूर्वाभ्यास

नोएडा में आज कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास छह केंद्रों के 12 बूथों पर हुआ। इस पूर्वाभ्यास में स्वास्थ्य विभाग के 300 कर्मियों ने हिस्सा लिया

Anchal Yadav
  • Jan 5 2021 5:57PM
नोएडा में आज कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास छह केंद्रों के 12 बूथों पर हुआ। इस पूर्वाभ्यास में स्वास्थ्य विभाग के 300 कर्मियों ने हिस्सा लिया और शांति बनाए रखने के लिए सभी बूथों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती रही। सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि कोविड-19 के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास आज किया गया। उन्होंने बताया कि इसके लिए जनपद गौतम बुद्ध नगर में छह केंद्रों पर 12 बूथ बने हैं। उन्होंने बताया कि इसमें 300 स्वास्थ्य कर्मियों ने हिस्सा लिया। पूर्वाभ्यास के लिए जनपद में नोएडा के सुपर स्पेशलिटी शिशु अस्पताल, राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स), शारदा अस्पताल, बिसरख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिसरख प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और भंगेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर दो बूथ बनाए गए। एक बूथ पर 25 लाभार्थी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि सुबह 10 बजे से 12 बजे तक पूर्वाभास किया गया। सीएमओ ने बताया कि टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉक्टर नीरज त्यागी और अन्य अधिकारी सुबह से इसमें जुटे रहे। उन्होंने बताया कि टीकाकरण का पूर्वाभ्यास तीन चरणों में पूरा हुआ। पहले चरण में पहचान सुनिश्चित की गई, दूसरे चरण में टीके संबंधित जानकारी दी गई तथा तीसरे चरण में टीका लगने के प्रभाव पर नजर रखने के लिए आधे घंटे तक एक कक्ष में बैठाया गया। इसके लिए छह स्वास्थ्य कर्मियों की टीम हर बूथ पर तैनात रही। उन्होंने बताया कि इसके लिए पांच नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे। अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के दौरान उन सभी पहलुओं की जानकारी स्वास्थ्य विभाग की टीम को दी जा रही है, जो टीकाकरण के समय पूरे होंगे। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के पूर्वाभ्यास से जुड़ी हर जानकारी शासन को आज शाम तक दे दी जाएगी। वास्तविक टीकाकरण की तारीख अभी तक स्पष्ट नहीं है। उन्होंने बताया कि जब टीकाकरण शुरू होगा, उस समय के लिए जिले में 75 स्थान चिह्नित किए गए हैं। इसमें 42 केंद्र नोएडा और 33 केंद्र ग्रेटर नोएडा के शामिल हैं। प्रत्येक बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। वहीं प्रत्येक बूथ पर 100 -100 टीके लगाए जाएंगे। इस तरह से एक दिन में 7500 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। टीके की दूसरी खुराक 28 दिन बाद दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में 14 ‘कोल्ड चेन’ बनाई गई हैं। एक स्थान से दूसरे स्थान तक टीके ले जाने के दौरान पुलिस की मदद ली जाएगी। पहले चरण का टीकाकरण समाप्त होने के बाद दूसरे चरण के लाभार्थियों का पंजीकरण शुरू होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार