सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Uttar Pradesh: नेहरू महाविद्यालय में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों मे जागरूकता पैदा करने के लिए हुआ भव्य आयोजन

पूरा विश्व 10 सितंबर से 10 अक्टूबर तक विश्व मानसिक स्वास्थ्य माह मना रहा है। इसी क्रम में मुस्कुराएगा इंडिया के तत्वाधान में विश्व मानसिक स्वास्थ्य माह 2021 का आयोजन किया जा रहा है

Geeta
  • Sep 23 2021 7:28PM

नेहरू महाविद्यालय ललितपुर में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों मे जागरूकता पैदा करने के लिए पोस्टर प्रतियोगिता एवं विचार गोष्ठीका का आयोजन किया गया . पूरा विश्व 10 सितंबर से 10 अक्टूबर तक विश्व मानसिक स्वास्थ्य माह मना रहा है। इसी क्रम में मुस्कुराएगा इंडिया के तत्वाधान में  विश्व मानसिक स्वास्थ्य माह 2021 का आयोजन किया जा रहा है।

और इसी क्रम में नेहरू महाविद्यालय,ललितपुर   मे आज आज एक पोस्टर प्रतियोगिता एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने पोस्टर प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लियाऔर आकर्षक पोस्टर बनाएं जो मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने पर आधारित थे।

प्रथम पांच वरीयता प्राप्त  आने प्रतियोगियों को प्राचार्य द्वारा पुरस्कृत किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता में कंचन प्रथम सेजल जैन द्वितीय चांदनी तीसरे और चौथे स्थान पर सत्यवती पांचवें स्थान पर कृतिका सोनी रही। इसके पश्चात महाविद्यालय में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

विचार संगोष्ठी को  संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ. अवधेश अग्रवाल ने कहा कि मानसिक रोगियों के प्रति भेदभाव नहीं होना चाहिए उनके प्रति परिवार एवं समाज को पूरी  सहानुभूति का भाव रखना चाहिए। उन्होंने उनके उपचार की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि मानसिक बीमारियों का काउंसलिंग एवं दवाइयों से उपचार संभव है

 संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ. ओम प्रकाश शास्त्री ने कहा कि मानसिक रोगों से दूर रहने का एक ही उपाय है कि हम मन में श्रेष्ठतम एवं शुभ संकल्पों के साथ सकारात्मक ऊर्जा की स्थापना करें। सामाजिक एवं परोपकारी कार्यों में भाग लेते रहे। 

कार्यक्रम संयोजक एवं मुस्कुराएगा इंडिया काउंसलर डॉ. संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि समाज में मानसिक रोगों के प्रति जागरूकता पैदा करके मानसिक रोगों से बचा जा सकता है। इसी क्रम में मुस्कुराएगा इंडिया द्वारा मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश भर में मुस्कुराएगा इंडिया के काउंसलर निशुल्क अपनी सेवाएं दे रहे हैं और लोगों को मानसिक रोगों से मुक्ति दिला रहे है. इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी प्रोफेसर और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार