सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले, खीरी से लें अन्य ज़िले भी प्रेरणा, इसी तर्ज पर विकसित करें कॉलोनिया*

सीएम ने लाभार्थी प्रेमवती व सरला से किया वर्चुअल संवाद

आशीष कटियार लखीमपुर खीरी
  • Sep 1 2021 6:48PM

सीएम ने लाभार्थी प्रेमवती व सरला से किया वर्चुअल संवाद*

*सीएम बोले, खीरी से लें अन्य ज़िले भी प्रेरणा, इसी तर्ज पर विकसित करें कॉलोनिया*

*सीएम ने किया बाबा गोकरणनाथ आवासीय कॉलोनी का वर्चुअल लोकार्पण, 26 लाभार्थियों ने किया गृह प्रवेश*

*निवर्तमान सीडीओ अरविंद सिंह ने सीएम के समक्ष दिया प्रेजेंटेशन*

लखीमपुर खीरी 01 सितंबर 2021 : बुधवार को पीएम आवास योजना (ग्रामीण) व सीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 5.51 लाख आवासों के लाभार्थियों का गृह प्रवेश, चाभी वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें सीएम ने खीरी में नवाचार के तहत पीएम आवास योजना (ग्रा) व मनरेगा कन्वर्जेंस से विकसित बाबा गोकरणनाथ आवासीय कॉलोनी का वर्चुअल लोकार्पण कर लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद किया।

कार्यक्रम में खीरी के निवर्तमान सीडीओ व उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण अरविंद सिंह ने सीएम के समक्ष सरकार की विभिन्न योजनाओं को इंटीग्रेटेड करके खीरी जनपद में नवाचार से इस परिकल्पना को जमीन पर कैसे साकार किया, इसका प्रेजेंटेशन दिया। इसके बाद सीएम से लाभार्थी प्रेमवती देवी व सरला देवी से बातचीत कर उन्हें आवास के साथ ही अन्य योजनाओं के लाभ के बारे में जानकारी ली। जिसपर लाभार्थियों ने योजनाओं का लाभ मिलने की पुष्टि की। सीएम ने जाना कि उनके परिवार में और कौन-कौन हैं। बातचीत के दौरान सीएम ने कहा कि पीएम ने योजनाओं के जरिए आपके जीवन में खुशहाली लाने के लिए संकल्पित है। उन्होंने पूछा कि इस आवास के मिलने से पहले वह कहां व किस तरह गुजर बसर करते थे। सीएम ने पूछा कि योजना का लाभ लेने में किसी से घूस या पैसा देने की नौबत नहीं आई। इसपर लाभार्थियों ने खुशी जाहिर करते हुए उन्हें धन्यवाद देकर बोले कि आज उनका सपना पूरा हुआ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि खीरी में लाभार्थियों को आवास के साथ-साथ एकीकृत रूप से अन्य योजनाओं से जोड़ा गया। लंदनपुर गांव में निवर्तमान सीडीओ अरविंद सिंह के नेतृत्व में क्लस्टर के रूप में टाउनशिप विकसित करके खीरी में अच्छा काम हुआ। इस टाउनशिप में सड़क, पेयजल परियोजना, पार्क, स्ट्रीट लाइट सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं के विकसित होने से पीएम के स्मार्ट सिटी की परिकल्पना साकार होता दिख रहा। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि इस आवासीय परिसर में ओपन जिम व बायोगैस प्लांट भी स्थापित कराए। सीएम ने कहा कि अन्य जिले व गांव भी खीरी से प्रेरणा लें। लंदनपुर ग्रट गांव ने पीएम के सपने को पूरा करने का अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करता है। उन्होंने गृह प्रवेश करने वाले सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं दी। सीएम ने जिले की थारू महिलाओं के समूहों द्वारा किए कार्यों भी सराहा।

इसके बाद विधायक अरविंद गिरी ने कहा कि खीरी में प्रशासन द्वारा यह अद्वितीय एवं अद्भुत प्रयास है, जो आज फलीभूत हुआ। प्रशासन अन्य गांवों में भी इस तरह की एकीकृत कालोनियां विकसित करें। प्रशासन ने नवाचार के तहत लाभार्थियों को सभी योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित कराया। श्री गिरी ने सभी लाभार्थियों को गृह प्रवेश की शुभकामनाएं देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री व सांसद के प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय ने कहा कि खीरी में नवाचार के तहत विकसित आवासीय कॉलोनी की चर्चा यूपी ही नहीं पूरे देश में हो रही। इस नए गांव को विकसित करके सरकार की परिकल्पना साकार होती दिख रही। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आज दिल्ली में यहां के प्रसारण को देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पित होकर काम कर रही।

अंत में डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने कहा कि आज खीरी के लिए गर्व-गौरव का दिन है। खीरी में योजनाओं को इंटीग्रेट करके विकसित कॉलोनी से खीरी का नाम रोशन हुआ। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों व लाभार्थियों के प्रति आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि जिन्होंने पूरे मेहनत लगन से इस कॉलोनी को विकसित करने में अपना योगदान दिया वह प्रशंसा के पात्र हैं।

इसके बाद जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों की मौजूदगी में सभी लाभार्थियों को आवास के प्रमाण पत्र चाबी व मिष्ठान प्रदान किया। इसके बाद आवासीय परिसर में शीलापट का अनावरण किया।

*इन योजनाओं का मिला लाभ :*
26 यूनिट आवास, आवास निर्माण का श्रमांस, कैटल शैड व गोट शेड, तालाब, मनरेगा पार्क, वर्मी कंपोस्ट, इंटरलॉकिंग, जल निकासी व नाली, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन, वृक्षारोपण, एसएचजी वर्कशेड, स्वयं सहायता समूह का गठन, आजीविका संवर्धन, हर घर घर में स्वच्छ पेयजल, लाभार्थियों को पेंशन (वृद्धावस्था एवं विधवा), आजीविका संवर्धन, सीएम  कन्या सुमंगला योजना, आवासीय भूमि पट्टा, ट्रांसफॉर्मर व विद्युत पोल, सौभाग्य योजना से घर-घर कनेक्शन, राशन कार्ड, गैस कनेक्शन, शौचालय, स्ट्रीट लाइट, सोलर लाइट, इंडिया मार्का हैंडपंप, तोरण द्वार, वैक्सीनेशन, गोल्डन कार्ड, सीएम निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना से आर्थिक उन्नयन हेतु पशुधन पशुओं का टीकाकरण।

इनकी हुई प्रशंसा :
सीएम ने तत्कालीन सीडीओ अरविंद सिंह समेत डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया, सीडीओ अनिल सिंह, बीडीओ देवेंद्र प्रताप सिंह व राकेश सिंह की प्रशंसा की।

*इनको मिली योजनाओं की सौगात :*
मुन्नी देवी, प्रेमवती, रामनरेश, शनि राहुल, मनी राहुल, अवधेश कुमार, नरेश चंद्र, रविंद्र, रामासरे, तेजराम, मूर्ति देवी, नंदरानी, माया देवी, सोहन, कलावती, सुषमा, कुलदीप कुमार, केरला देवी, गीता देवी, रामनरेश, धन देवी, सर्वेश कुमार, नंदलाल, राम सागर, माया देवी एवं चंद्रिका प्रसाद।

*इनका हुआ सम्मान :*
अवर अभियंता लघु सिंचाई स्वदेश कुमार, ग्राम पंचायत अधिकारी आलोक अवस्थी, ग्राम प्रधान शकुन जयसवाल पूर्व प्रधान सोमवती तकनीकी सहायक अमित सक्सेना व रोजगार सेवक नवनीत को सभी 26 लाभार्थियों को योजनाओं से आच्छादन एवं क्लस्टर निर्माण में अप्रतिम योगदान हेतु सम्मानित किया गया।

*इनकी रही मौजूदगी :* सीडीओ अनिल कुमार सिंह, पीडी केके पांडेय, उप जिलाधिकारी गोला अखिलेश यादव, क्षेत्राधिकारी संजय नाथ तिवारी, बीडीओ राकेश सिंह, देवेंद्र प्रताप सिंह, तहसीलदार विनोद कुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारी सहित 26 लाभार्थी मौजूद रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार