सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

उपभोक्ता परिषद की मेहनत लाई रंग, बिजली चोरी के आरोप में अन्नदाता पर FIR की बाध्यता हो सकती है समाप्त..

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को लिखा पत्र, असेसमेंट की राशि को डबल न करके सिर्फ सिंगल टाइम वसूलने का भी भेजा प्रस्ताव

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, ट्विटर- @rajatkmishra1
  • Jun 21 2020 11:54AM

(इनपुट - संदीप मिश्रा, लखनऊ)

दो किलोवाट तक के घरेलू वाणिजियक और पांच हॉर्स पावर तक के किसानों पर बिजली चोरी के मामलो में एफआईआर की बाध्यता अब खत्म हो सकती है। उपभोक्ता परिषद के प्रस्ताव पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखकर अधिनियम में संशोधन पर विचार करने का अनुरोध किया है. वहीं बिजली चोरी में असेसमेंट की राशि को डबल न करके सिर्फ सिंगल टाइम वसूलने का प्रस्ताव भी भेजा गया है.

देशभर में 95 प्रतिशत बिजली चोरी की एफआईआर सिर्फ गरीबों पर ही क्यों होती है. इस पर पिछले 13 साल से बहस जारी है. अब इसका कुछ सकारात्मक परिणाम निकलता नजर आ रहा है. उपभोक्ता परिषद के प्रस्ताव पर प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने विद्युत अधनियम 2003 की धारा 135, 138 व 135 (1) बिधा चेंज में संशोधन कराने के लिए 15 जून को सौंपे गए प्रस्ताव को केंद्रीय ऊर्जामंत्री आरके सिंह को भेजते हुए गम्भीरता से विचार कर प्रभावी कार्रवाई करने का अनुरोध किया है.

राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष और राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने संशोधन प्रस्ताव में जो मुद्दा उठाया है उसमें 2 किलोवाट तक के सभी ग्रामीण और शहरी घरेलू परिसरों और वाणिज्यिक परिसरों, पांच हॉर्स पावर तक के किसानों पर बिजली चोरी के मामले में एफआईआर की बाध्यता समाप्त की जाए, सिर्फ उन पर 126 के तहत असेसमेंट की कार्रवाई की जाए. उन पर जो असेसमेंट की राशि बने तो उपभोक्ता के कनेक्शन लेने पर आगामी 24 महीने के बिजली बिल में महीने के बिल के साथ वसूल करने की वयवस्था नए संसोधन में की जाए।

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा के मुताबिक दो किलोवाट तक के ऐसे सभी ग्रामीण व शहरी घरेलू और उपभोक्ता वाणिज्यिक या किसानों के 5 हॉर्स पावर तक के ट्यूबबेल जो बिजली चोरी के असिसमेंट के चलते बंद हैं, कनेक्शन नहीं ले पाये हैं, उनकी असिसमेंट की राशि को 36 महीनों की किस्त की सुविधा दी जानी चाहिए. इस दौरान उस पर लगे सरचार्ज को माफ रखा जाए।

उपभोक्ता परिषद की मेहनत 13 साल बाद रंग लाई है. प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने अधिनियम में संशोधन के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह को पत्र भेज दिया है. उपभोक्ता परिषद ने किसानों और गरीबों के हित में ऊर्जामंत्री से यह प्रस्ताव भेजने का अनुरोध किया था. इससे अब गरीबों और किसानों को न्याय मिलने की उम्मीद है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार