सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

यूपी में राखी स्पेशल बसों की तैयारी.. 1 अगस्त से 6 अगस्त तक दौड़ेगी 3200 स्पेशल बसे..

रक्षाबंधन पर स्पेशल बसों की तैयारी...प्रतिदिन चलने वाली 6000 बसों के अतिरिक्त 3200 और बसे चलाएगा परिवहन विभाग..

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, ट्विटर- @rajatkmishra1
  • Jul 28 2020 6:17PM

(इनपुट - संदीप मिश्रा, लखनऊ)

हर साल की तरह इस साल भी उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर बहनों को सहूलियत देगा। भाइयों के घर तक पहुंचने में बहनों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इसके लिए परिवहन निगम 3200 अतिरिक्त बसें संचालित करेगा। इन राखी स्पेशल बसों का एक अगस्त से संचालन शुरू हो जाएगा जो छह अगस्त तक जारी रहेगा। एक अगस्त को बकरीद का पर्व है ऐसे में यात्रियों को त्यौहार पर अपने घर तक पहुंचने में भी बसें मदद पहुंचाएंगी।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक राज शेखर ने स्पेशल बच्चों के ऑपरेशन संबंधी आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने सभी क्षेत्रीय प्रबन्धकों, सेवा प्रबन्धकों, सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक डिपो/वित्त को निर्देश जारी किए हैं कि रक्षाबन्धन पर्व पर अतिरिक्त यात्रियों का आवागमन होगा ऐसे में इस पर्व की तिथि से दो दिन पूर्व से तीन दिन बाद तक स्पेशल बसों का संचालन कराया जाए। इसके बाद परिवहन निगम के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। एक अगस्त से लेकर छह अगस्त तक की अवधि में यात्रियों की उपलब्धता के आधार पर अधिक से अधिक बसों का संचालन किया जाएगा। रोडवेज के एमडी राजशेखर ने बताया कि परिवहन निगम वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 6000 बसें संचालित कर रहा है। रक्षाबन्धन और बकरीद के पर्व पर इस अवधि में 3200 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था प्रदेश के मुख्य मार्गाे पर की जाएगी। इस तरह परिवहन निगम इस पर्व अवधि में प्रतिदिन 9200 बसों को संचालित करने की योजना बना रहा है। एमडी के मुताबिक कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सैनिटाईज करने के बाद ही बसे संचालित की जाएंगी। ड्राइवर, कंडक्टर और यात्रियों को बिना मास्क पहने ड्यूटी व यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके अलावा बस स्टेशन पर सुरक्षा के मानकों के आधार पर मास्क एवं हैण्ड सैनिटाइजेशन का प्रयोग किया जाएगा। बस में भी यात्रियों को सैनिटाइजर की सुविधा मिलेगी।

एमडी राजशेखर बताते हैं कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए सुरक्षा के निर्धारित (एस.ओ.पी.) के तहत प्रत्येक बस में बस की सीट से अधिक यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अधिक यात्री होने पर अतिरिक्त बसें भेजी जाएंगी। उन्होंने बताया कि पर्व को ध्यान में रखकर किसी अधिकारी/उपाधिकारी और कर्मचारी को अवकाश नहीं दिया जाएगा। विशेष परिस्थितियों में सक्षम अधिकारी अवकाश स्वीकृृत करेंगे। क्षेत्रीय/मुख्यालय चेकिंग दल शिफ्ट में मार्ग पर उपस्थित रहेंगे और बस ऑपेरशन पर नजर रखेंगे। सभी क्षेत्रों के नामित नोड़ल अधिकारी अपने नोड़ल क्षेत्र की संचालन एवं अन्य व्यवस्थाओं पर ध्यान देंगे और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करेंगे। यात्रियों की सुविधा को हेल्पलाइन: 18001802877, व्हाट्सएप नं.-9415049606, डायल 149 सेवा 24 घंटे कार्यरत रहेगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार