सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कोई यूं ही "लल्लू" से महामहिम "लालजी" नहीं होता..

महामहिम लालजी टंडन के निधन के बाद लखनऊ में शोक की लहर.. लालाजी टंडन की किताब "अनकहा लखनऊ" में कई अनछुए पहलू..

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, ट्विटर- @rajatkmishra1
  • Jul 21 2020 1:18PM

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का आज सुबह लखनऊ के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। उनके निधन के बाद देश की राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर दौड़ गई। देश के तमाम बड़े नेताओं ने लालजी टंडन के निधन पर अपनी शोक संवेदनाएं व्यक्त करें लेकिन इन सबके बीच बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि लालजी टंडन के बचपन का नाम लल्लू था। बालक लल्लू से महामहिम लालजी तक के उनके जीवन पथ पर अनेंक प्रेरणा के पत्थर हमें दिखते है, जो कि बरबस ही राजनैतिक लोगो को प्रेरित कर जाते हैं।

उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार ने जब मुस्लिम तुष्टिकरण की नीति पर चलते हुए राजधानी लखनऊ के लक्ष्मण टीले वाले स्थान का नामकरण टीले वाली मस्जिद के रूप में करने का एलान किया था। उस वक्त लखनऊ के लाल इन्हीं लालजी टंडन ने सपा सरकार के खिलाफ प्रभावशाली विरोध दर्ज कराया था। "अनकहा लखनऊ" शीर्षक से किताब लिखकर बाबूजी ने ही अखिलेश सरकार की उस वास्तविकता का आइना दिखाया था जिस आईने में अपनी सूरत देखकर तत्कालीन सरकार सहम गई थी।

ऐसे प्रखर विरोध के बावजूद भी कभी लखनऊ के इस लाल पर मुस्लिम विरोधी दाग नहीं लगा। जानते हैं क्यों? क्योंकि हर कोई जानता था कि ये वही लालजी हैं जिन्होंने लखनऊ से शिया-सुन्नी विवाद को खत्म कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह शिया-सुन्नी विवाद जिसकी वजह से आये दिन लखनऊ की सड़कें इंसानी खून से लाल हो जाया करती थी।

भाजपा-बसपा में समन्वय के लिए मायावती को बहन बनाकर राखी बंधवाने वाले टंडन ने आवश्यकता पड़ने पर मायावती की ज्यादतियों पर लगाम लगाने में भी कोई कोताही नहीं बरती थी। दलित वोटों की राजनीति करने वाली मायावती ने जब अपने इसी वोट बैंक को और मजबूत करने के लिए लखनऊ की सांस्कृतिक विरासत को धूल धूसरित करने के लिये राम विरोधी रहे दक्षिण भारत के व्यक्ति पेरियार की मूर्ति स्थापित करने की घोषणा की थी, तब भी लालजी टंडन ने तत्कालीन तानाशाह के रूप में विख्यात रही मायावती के कदमों को रोक दिया था। 

टंडन जी सदैव कहते रहे थे कि लखनऊ का इतिहास सिर्फ नवाबों का इतिहास नही है। इससे पहले के इतिहास को भी जानने और समझने की खासी जरूरत है। वो लखनऊ को भगवान राम के अनुज लक्ष्मण की नगरी के रूप में विख्यात किए जाने के प्रबल पैरोकार रहे हैं। ऐसे लखनऊ के लालजी टंडन के निधन के बाद आज पूरे देश में शोक की लहर है बतौर राज्यपाल लालजी टंडन केे कार्यकाल को भी हमेशा याद किया जाएगा लालजी टंडन एक कुशल राजनीतिज्ञञ नहीं बल्कि एक कुशल प्रशासक भी थे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार