सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जैसलमेर में ली दिशा की बैठक,दिए महत्वपूर्ण निर्देश - सरकारी योजनाओं से जन-जन को करें लाभान्वित

शेखावत बोले जन कल्याण के लिए प्रो-एक्टिव रहकर काम करें

Namit Tyagi
  • Jan 19 2021 9:39PM
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने जैसलमेर जिले को सर्वांगीण विकास एवं जनोत्थान के मामले में नम्बर वन की पहचान दिलाने के लिए पूर्ण समन्वय, समर्पण एवं जनोन्मुखी मानसिकता के साथ प्रोएक्टिव रहकर आगे आने का आह्वान जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से किया है और कहा है कि आम जन को उनके लाभ की योजनाओं से जोड़कर सुनहरे भविष्य के साथ आंचलिक खुशहाली का दिग्दर्शन कराने प्राण प्रण से आगे आएं।केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने मंगलवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में जिला विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति(दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह आह्वान किया। बैठक में जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिलाप्रमुख प्रतापसिंह, नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिले के प्रधानगण, मनोनीत सदस्य गोपालसिंह भाटी, सीएमडी, आरईसी तथा आकांक्षी कार्यक्रम के केन्द्रीय प्रभारी अधिकारी संजय मल्होत्रा, जिला कलक्टर आशीष मोदी, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयसिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरि सिंह मीना, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अर्चना व्यास, सहायक निदेशक (लोक सेवाएँ) अशोक कुमार सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने पॉवर पोईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विभागीय गतिविधियों, योजनाओं एवं कार्यक्रमों आदि पर आंकड़ों सहित विस्तार से जानकारी दी और अब तक की उपलब्धियों तथा प्रगति के बारे में बिन्दुवार बताया।

सरकारी योजनाओं को पहुंचाएं जन-जन तक...
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने बैठक में प्रत्येक विभाग से संबंधित समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और कहा कि अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों की संयुक्त जिम्मेदारी है कि आम जन के भले व विकास की योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचे। इसके लिए उन्होंने जिला परिषद से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक की बैठकों में सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी पहुंचाने तथा प्रोएक्टिव रहकर जरूरतमन्दों को लाभान्वित करने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय विकास और आम जनता के उत्थान की योजनाओं का सभी उपलब्ध माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
उन्हाेंंने सरकारी काम-काज और योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता लाने, मानवीय संवेदनशीलता और क्षेत्र के हरसंभव विकास की कामना से काम करने, भ्रष्टाचार के उन्मूलन आदि के लिए संकल्पित होकर काम करने पर बल दिया और कहा कि अब राज-काज संपादन में ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

भौतिक सत्यापन और उपयोगिता पर जोर...
केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री ने ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं का भौतिक सत्यापन करने, समय पर भुगतान सुनिश्चित करने, नए आवासों को स्वच्छ भारत मिशन, बड़े कस्बों और पंचायतों को चिह्नित कर एसबीएम से जोड़कर स्वच्छता गतिविधियों को सुदृढ़ बनाने और इसके लिए मॉडल के अनुरूप कार्य कराने के निर्देश दिए।
उन्होंने विधायक एवं सांसद स्थानीय कोष के कार्यों को समय पर पूरा करने लिए गंभीरता दर्शाने के निर्देश दिए और कहा कि लम्बित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराकर पूर्णता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। यूसी में विलम्ब होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के स्तर पर मोनिटरिंग सुनिश्चित की जानी चाहिए। इस मामले में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

फील्ड में भ्रमण पर ध्यान दें, जनता के बीच जाएं..
केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि अधिकारी दफ्तरों की बजाय फील्ड भ्रमण पर ज्यादा ध्यान दें और आफिस से बाहर निकल कर विभागीय कार्यों से लोगों को लाभान्वित करने के साथ ही लम्बित कार्य पूर्ण करें। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि भारत सरकार के मंत्रालयों से आने वाले पत्रों का जवाब देने में विलम्ब न करें और अनिवार्य रूप से पालना करें। इसके लिए उन्होंने जिला कलक्टर से भी कहा कि अधिकारियों को सख्ती से इस बात के लिए पाबंद करें। इस पर जिला कलक्टर ने आश्वस्त किया कि इस बारे में सोमवारीय साप्ताहिक बैठक में नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी।
केन्द्रीय मंत्री ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय योजनाओं के लाभों तथा कार्मिकों के लिए इन्सेन्टीव की योजना के बारे में प्रचार-प्रसार तथा आशा वर्कर्स के लिए आमुखीकरण कार्यशालाओं का आयोजन किया जाना चाहिए। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन में उपयोगिता व उपलब्धियों पर बल दिया और कहा कि इनकी समीक्षा व मूल्यांकन में व्यय की बजाय उपादेयता और जनोपयोगिता पर ध्यान दिया जाना जरूरी है।

बिजली सुविधाओं में लाएं तेजी...
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने बिजली के घरेलू व कनेक्शन जारी करने में तेजी लाने, सम्पूर्ण प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने, बिजली से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए ठोस प्रयास करने, बिजली कनेक्शन जारी करने की सूची से संबंधित सूचियों का भौतिक सत्यापन कराने, नहरी क्षेत्रों में जन प्रतिनिधियों की सहभागिता से शिविर लगाकर किसानों व ग्रामीणों की समस्याओं व शिकायतों का मौके पर निस्तारण करने, एक-एक ग्राम पंचायत क्षेत्र में भौतिक सत्यापन कर एक माह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
उन्होंने जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि हर घर तक पेयजल पहुंचाने की योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए पूरी तैयारी के साथ योजनाबद्ध प्रयास जरूरी हैं। यह योजना जैसलमेर जैसे जिले के लिए वरदान सिद्ध होगी।
उन्होंने विभिन्न विभागों में मानव संसाधन की कमी से संबंधित विस्तृत रिपोर्ट बनाकर पेश करने के निर्देश दिए और जिला कलक्टर से कहा कि कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाएं। इसके साथ ही जहां कहीं स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप योजनागत बदलाव या संशोधनों की आवश्यकता हो, इसकी विस्तृत रिपोर्ट भिजवाएं। समग्र शिक्षा में लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए भी उन्होंने कहा।

प्रभारी अधिकारी ने दिए जरूरी निर्देश...
आकांक्षी कार्यक्रम के केन्द्रीय प्रभारी अधिकारी संजय मल्होत्रा ने आकांक्षी कार्यक्रम मेें सभी श्रेणियों में जिले का उच्चतम श्रेणी में लाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और कहा कि इसके लिए विभागीय गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाकर अधिकारी पूरे मनोयोग से लक्ष्य प्राप्ति में जुटें।

विधायक एवं जिलाप्रमुख ने दिए अहम् सुझाव...
विधायक रूपाराम धनदे, जिलाप्रमुख प्रतापसिंह तथा मनोनीत सदस्य गोपालसिंह भाटी ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। विधायक रूपाराम ने दूरस्थ एवं सीमावर्ती इलाकों तक बिजली व्यवस्था के लिए सौर ऊर्जा पर जोर दिया और कहा कि जैसलमेर जैसे विस्तृत भू भाग के लिए यह अत्यन्त उपयोगी है।

जिला कलक्टर ने किया स्वागत..
आरंभ में जिला कलक्टर आशीष मोदी ने केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत का स्वागत किया और जिले के समग्र विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों और नवाचारों आदि पर जानकारी दी और विश्वास दिलाया कि जिले को विकास के हर मामले में अग्रणी पहचान दिलाने के लिए भरसक कोशिशें की जा रही हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार