सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी बोले कृषि प्रौद्योगिकियों के प्रभावी कार्यान्वयन के माध्यम से बढ़ेगी किसानों की आय

केंद्रीय कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने शुक्रवार को किया भारतीय कृषि अनुसंधान नई दिल्ली के विभिन्न संस्थानों में खेती-किसानी से सम्बंधित होने वाले तकनीकी नवाचारों का निरीक्षण व अवलोकन

Namit Tyagi
  • Jan 1 2021 7:42PM
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने शुक्रवार को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और कृषि राज्य मंत्री रुपाला के साथ विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली। इस दौरान संस्थान में इंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम, अधिक उत्पादन प्राप्त करने के नवीन अनुसंधान, फसलों की बहुक़िस्में, नियंत्रित कृषि सहित विभिन्न नवाचार एवं अनुसंधान कार्यों का निरीक्षण एवं अवलोकन किया। इसके बाद कृषि आडिटोरियम में वर्चुअल माध्यम से ICAR के सभी संस्थानों के निदेशकों से संवाद करके कृषि विज्ञान केंद्रों के सशक्तिकरण के बारे में चर्चा की।

वर्चुअल संवाद के बाद केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले साढ़े छह सालों के दौरान, देश में कृषि क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के माध्यम से हम आत्मनिर्भरता के करीब पहुँच गए हैं। पिछले साढ़े छह वर्षों में कृषि क्षेत्र के उत्पादन एवं नवाचारों में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है।

कैलाश चौधरी ने संस्थान द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की और लक्ष्य से अधिक राजस्व उत्पादन के लिए संस्थान को बधाई दी। साथ ही, वैज्ञानिक समुदाय से और अधिक राजस्व उत्पन्न करने के लिए कड़ी मेहनत करने का आग्रह किया। उन्होंने इस संस्थान द्वारा विकसित कृषि प्रौद्योगिकियों के प्रभावी कार्यान्वयन के माध्यम से किसान की आय को दोगुना करने की आवश्यकता पर बल दिया।

नववर्ष की शुभकामनाएं दी :
साथ ही केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह वर्ष आप सभी के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली लाएं। नयें वर्ष के आगमन पर राष्ट्र उत्थान में सहभागी बनने एवं देश को आत्मनिर्भर और विकसित बनाने की दिशा में कार्य करने का संकल्प लें।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार