सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र शेखावत बोले स्वच्छता मिशन पर दुनिया ने माना हमारा लोहा

केंद्रीय मंत्री बोले, हर घर शौचालय बनने से जनता को मिल रहा रेट ऑफ रिटर्न

Namit Tyagi
  • Oct 20 2020 4:02PM
केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, स्वच्छता मिशन को लेकर दुनिया ने भारत का लोहा माना है। वर्ल्ड बैंक, मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन समेत तमाम विश्व एजेंसियों ने माना है कि देश के खुले में शौच से मुक्त होने से दूषित जल-जनित बीमारियों में कमी आई है। यदि शौचालयों पर खर्च हुई राशि का रेट ऑफ रिटर्न देखा जाए तो सरकार ने जितनी राशि खर्च की है, उसके 4 गुना प्रति वर्ष की दर से जनता को रेट ऑफ रिटर्न मिल रहा है।

आपको बता दे कि शेखावत जोधपुर एनआईसी से उत्तर प्रदेश में सामूहिक शौचालयों और पंचायत भवन के लोकार्पण/शिलान्यास के लिए आयोजित ई-शिलान्यास कार्यक्रम से जुड़े। शेखावत ने कहा कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के नेतृत्व में जिस प्रकार यूपी सरकार काम कर रही है, उसी का परिणाम है कि सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण में यूपी अव्वल है। 2017 में जब योगी आदित्यनाथ सीएम बने थे, तब शौचालयों के निर्माण में उत्तर प्रदेश पिछड़े राज्यों की श्रेणी में आता था। उनके दृढ़संकल्प ने समय से एक वर्ष पूर्व यूपी को खुले में शौच से मुक्त कर इस तस्वीर को बदल दिया।
शेखावत ने कहा, 2014 में देश में केवल 38 प्रतिशत घरों में शौचालय थे। 62 प्रतिशत घरों के 60 करोड़ लोग खुले में शौच जाने के लिए मजबूर थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृढ़ इच्छा शक्ति और राज्यों के सहयोग से देश इस अभिशाप से तय सीमा से पहले मुक्त हो गया। इससे विश्व को नई सोच मिली कि भारत और भारतवासी यदि ठान लें तो मुश्किल से मुश्किल लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं।
गोबर से किसान ग्रामीण कमाएंगे धन
शेखावत ने कहा कि सरकार ने गोबर धन योजना शुरू की है। गांव में ही गोबर और बॉयोगैस के निपटान के साथ-साथ व्यावसायिक मॉडल बनाने पर काम किया जा रहा है। योजना के तहत 100 से अधिक पायलट योजनाओं का शुभारंभ इस वर्ष होने जा रहा है।

100 दिन में देंगे स्वच्छ पेयजल
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जलशक्ति मंत्रालय ने 100 दिनों में देश के प्रत्येक गांव, आंगनबाड़ी और विद्यालय में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है, ताकि बच्चों को घर के बाहर भी स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके। वो बीमारी और कुपोषण मुक्त हो सकें |

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार