सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अपनी इकाई का यू0आर0सी0 पोर्टल पर पंजीयन करायेः-सुनील कुमार त्रिपाठी

अपनी इकाई का यू0आर0सी0 पोर्टल पर पंजीयन करायेः-सुनील कुमार त्रिपाठी उपायुक्त उद्योग सुनील कुमार त्रिपाठी ने जनपद के समस्त विभागों यथा जीएसटी, प्रदूषण, मंडी परिषद, खाद्य प्रसंस्करण, कारखाना अधिनियम एवं समस्त औद्योगिक संगठन/उद्यमी से कहा है कि अपनी इकाई का यू0आर0सी0 पोर्टल पर पंजीयन कराना सुनिश्चित करें। यह पंजीयन किसी भी जनसेवा केन्द्र के माध्यम से कराया जा सकता है। उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत सूक्ष्म इकाईकर्ता को रू0 5.00 लाख तक की बीमा सहायता दिये जाने की व्यवस्था है। सभी लाभार्थी परक योजना यथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, अनुसूचित जाति/जनजाति सब ट्राईबल प्लान योजना एवं अन्य पिछडा वर्ग प्रशिक्षण योजना आदि मे लाभार्थी को वरीयता दी जायेगी। ऐसे सभी उद्यमी जो अन्य विभागों में पंजीकृत है या पहले से उद्योग विभाग में भी पंजीकृत है, वे सभी पुनः यूआरसी पर अपना पंजीयन कराना सुनिश्चित करें। ----------------------------

Amit Srivastava Reporter C.Head Sudarshan News
  • Jun 4 2023 12:41AM

अपनी इकाई का यू0आर0सी0 पोर्टल पर पंजीयन करायेः-सुनील कुमार त्रिपाठी
उपायुक्त उद्योग सुनील कुमार त्रिपाठी ने जनपद के समस्त विभागों यथा जीएसटी, प्रदूषण, मंडी परिषद, खाद्य प्रसंस्करण, कारखाना अधिनियम एवं समस्त औद्योगिक संगठन/उद्यमी से कहा है कि अपनी इकाई का यू0आर0सी0 पोर्टल पर पंजीयन कराना सुनिश्चित करें। यह पंजीयन किसी भी जनसेवा केन्द्र के माध्यम से कराया जा सकता है। उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत सूक्ष्म इकाईकर्ता को रू0 5.00 लाख तक की बीमा सहायता दिये जाने की व्यवस्था है। सभी लाभार्थी परक योजना यथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, अनुसूचित जाति/जनजाति सब ट्राईबल प्लान योजना एवं अन्य पिछडा वर्ग प्रशिक्षण योजना आदि मे लाभार्थी को वरीयता दी जायेगी। ऐसे सभी उद्यमी जो अन्य विभागों में पंजीकृत है या पहले से उद्योग विभाग में भी पंजीकृत है, वे सभी पुनः यूआरसी पर अपना पंजीयन कराना सुनिश्चित करें।
----------------------------

निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों का ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करायेंः-डी0एम0
औद्योगिक क्षेत्र सण्डीला में चिकित्सा, शैक्षणिक, वाणिज्यिक, हेल्थ सेंटर, दुकानों एवं पेट्रोल पंप इत्यादि सुविधा के लिए प्रभावी कदम उठाये यूपीसीडा:- मंगला प्रसाद सिंह
प्रमुख चौराहों पर ट्रांसफार्मर को व्यवस्थित कराने की कार्रवाई करें:- जिलाधिकारी
आज विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु, श्रम बन्धु एवं व्यापार बन्धु की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों का ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। सण्डीला फेज-2 में सड़कों के उच्चीकरण का कार्य जल्द पूर्ण कराया जाए। फेज-1, फेज-2 एवं में नालियों की सफाई का कार्य जल्द प्रारंभ कराया जाए। फेज-1 में क्षतिग्रस्त पुलियों की मरम्मत का कार्य कराया जाए। यूपीसीडा औद्योगिक क्षेत्र सण्डीला में चिकित्सा, शैक्षणिक, वाणिज्यिक, हेल्थ सेंटर, दुकानों एवं पेट्रोल पंप इत्यादि सुविधा के लिए प्रभावी कदम उठाये। लोक निर्माण विभाग द्वारा पोखरी तिराहे से महोलिया चौराहा संपर्क मार्ग को गड्ढा मुक्त कराया जाए। उन्होंने बिजली विभाग को निर्देश दिए कि क्षतिग्रस्त खंभों की मरम्मत करायी जाए। प्रमुख चौराहों पर ट्रांसफार्मर को व्यवस्थित कराने की कार्रवाई की जाए। पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने बताया कि जल्द ही अवैध खनन के विरुद्ध अभियान चलाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, उपायुक्त उद्योग सुनील त्रिपाठी, उद्योग प्रतिनिधि व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
-------------------------

बुनकरों के आर्थिक तथा सामाजिक उत्थान के लिए हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग द्वारा कई योजनाओं का किया जा रहा है संचालनः-डॉ0 राजा राम
हरदोई, -उपायुक्त निबंधक/सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, लखनऊ परिक्षेत्र डॉ0 राजा राम ने बताया है कि प्रदेश सरकार द्वारा हथकरघा एवं पावरलूम उद्योग के विकास बुनकरों के आर्थिक तथा सामाजिक उत्थान तथा प्रदेश की अर्थव्वस्था के सुदृढीकरण हेतु हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग द्वारा कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया इन योजनाओं मे मुख्यमंत्री बुनकार सौर उर्जा योजना संचालित है, जिसमे 05 किलोवाट से अधिक विद्युत धारक पावरलूम बुनकरों को उनके उत्पाद की लागत कम करने हेतु गैर पारम्परिक ऊर्जा-सौर ऊर्जा का लाभ दिलाने हेतु सौर उर्जा सयंत्र लीथियम बैटरी के साथ सामान्य पावरलूम बुनकरों को 50 प्रतिशत अनुदान तथा अनूसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पावरलूम बुनकरों को 75 प्रतिशत अनुदान दिये जाने की व्यवस्था योजनान्तर्गत प्राविधानित है। इसी तरह मुख्यमंत्री हैण्डलूम एवं पावरलूम उद्योग का विकास योजना/झलकारी बाई कोरी हैण्डलूम एवं पावरलूम उद्योग का विकास योजना जिसमे सामान्य एवं अनुसूचित जाति के हथकरघा एवं पावरलूम पावरलूम बुनकरों को उनके उत्पाद की गुणवत्ता को उच्चीकृत करने हेतु नये हथकरघा पिट्लूम एवं फै्रम लूम मय सहवर्ती उपकरण तथा जैकार्ड सहित क्रमशः 80 प्रतिशत, 75 प्रतिशत अनुदान के साथ पावरलूम बुनकरों को सामान्य पावरलूम, सेमी आटोमैटिक पावरलूम 60 प्रतिशत के अनुदान के साथ कार्यशाला निर्माण हेतु राजकीय अनुदान योजनान्तर्गत प्राविधानित है। ऐसे ही एक और योजना अटल बिहारी बाजपेयी पावरलूम बुनकर फ्लैट रेट योजना संचालित है जिसमे पावरलूम बुनकरों को विद्युत फ्लैट रेट पर दिये जाने हेतु नगरीय पावरलूम बुनकरों से 5 किलोवाट 0.5 हार्स पावर से चलने वाले पावरलूम संचालन पर रू0 400/-प्रति माह, 5 किलोवाट 1.0 हार्स पावर से चलने वाले पावरलूम संचालन पर रू0 800/- प्रति माह एवं, ग्रामीण पावरलूम बुनकरों से 5 किलोवाट 0.5 हार्स पावर से चलने वाले पावरलूम संचालन पर रू0 300/-प्रति माह, 5 किलोवाट 1.0 हार्स पावर से चलने वाले पावरलूम संचालन पर रू0 600/- प्रति माह पावरलूम बुनकर से लिये जाने एवं 5 किलोवाट से अधिक ग्रामीण एवं शहरी पावरलूम बुनकरों को रू0 700/- अधिकतम सीमा इस मद में रू0 9100/-प्रति माह दिये जाने का प्राविधान है। संत कबीर राज्य हथकरघा पुरस्कार योजना मे हथकरघा बुनकरों के बुनकरी कार्य की उत्कृष्टता को मान्यता देेने हेतु साड़ी, ब्रोकेड डेªस मटेरियल, सूत दरी, ऊलेन दरी, आसनी बेड शीट, होम फर्निशिंग इत्यादि के उत्पादन पर बुनकरों को परिक्षेत्रीय स्तर पर रू0 10000 से 20000 तक एवं राज्य स्तर पर रू0 25000 से रू0 100000 तक के पुरस्कार दिये जाने का प्राविधान योजनान्तर्गत निहित है।
---------------------------------

कृषि उद्यमी स्वावलम्बन योजना के लिए 10 जून तक उपलब्ध करायें आवेदन:-डीडी कृषि

06 लाख लागत में विभाग द्वारा 05 लाख का ऋण स्वीकृत कराया जायेगा:- नन्द किशोर
उप कृषि निदेशक डा0 नन्द किशोर ने अवगत कराया है कि कृषि विभाग द्वारा संचाति प्रशिक्षित कृषि उद्यमी स्वावलम्बन योजना के तहत कृषि क्षेत्र में प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु उच्च गुणवत्ता के बीज, उर्वरक, जैव उर्वरक, माइक्रोन्यूट्रिसन्टस, वर्मीकम्पोस्ट, कीटनाशक तथा कीटनाशकों सहित समस्त कृषि निवेशों की आपूर्ति आदि सेवाओं को एक छत के नीचे उपलब्ध कराने हेतु के लिए इस वर्ष जनपद में एग्रीजक्शन (वन स्टाप शॉप) केन्द्रों की स्थापना आवेदन आंमत्रित है। उन्होने बताया कि इस योजना में प्रति प्रोजेक्ट लागत 06 लाख रूपया में कृषि विभाग द्वारा पांच लाख रूपया का ऋण स्वीकृत कराया जायेगा।
डीडी कृषि ने कहा है कि जनपद के निवासी कृषि स्नातक/व्यसाय प्रबन्धन/ स्नातक जो कृषि एवं समबद्व विषय उद्यान, पशु पालन, वानिकी, दुग्ध, पशु चिकित्सा, मुर्गी पालन एवं इसी तरह की अन्य गतिविधियों के लिए किसी केन्दीय विद्यालय या किसी अन्य विश्वविद्यालय के डिग्रीधारी पात्र होगें। उन्होने कहा है कि उक्त योजना के लिए 40 वर्ष तक के इच्छुक युवक, युवतियां 10 जून 2023 तक अपना आवेदन उप कृषि निदेशक, कार्यालय बिलग्राम चुंकी पर उपलब्ध करायें।
-------------------------

जिला उद्योग बन्धु की बैठक में पत्रकार का जाना माना है ? 
हरदोई, उपायुक्त उद्योग सुनील कुमार त्रिपाठी ने बताया है कि जिला उद्योग बन्धु की बैठक जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार मे आयोजित की गयी है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से अनुरोध किया है कि उक्त बैठक हेतु नियत तिथि व समय पर प्रतिभाग करने का कष्ट करें।
---------------------------- पर सम्मानित पत्रकार को किसी भी मीटिंग में जाने का अधिकार नहीं किसी भी सरकारी कर्मचारी का मूड खराब होगया तो बेइज्जती कराओ और फिर सरकारी कार्य मे बाधा कानून का हवाला देते हुए FIR दर्ज कर जेल जाओ । उत्तर प्रदेश शाशन में सब अच्छा है पर पत्रकार की कलम और मुँह खोलने पर भूख से मरना है या गोली से और अगर रहना है उत्तर प्रदेश में तो सिर्फ अपना काम करें । कोई सवाल भूल से भी करना अपराध है माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का कोई डर नहीं किसी भी सरकारी कर्मचारी को हा इस सरकार में अच्छे और सच्चे लोगो को घुट घुट के जीना पड़ रहा है क्योंकि बाबा मस्त है जनता त्रस्त है सरकारी कर्मचारी मस्त है और नेता मद मस्त है । 

भारत देश मे पुनः अंग्रेजो जैसा शाशन देखने को मिल रहा है । सम्मानित पत्रकार आपस मे लड़ रहे हैं और फुट डालो राज करो , रणनीति में प्रशाशन , " अपना काम बनता भाड़ में जाये जनता । जैसी भावना से प्रेरित होकर माननीय मुख्यमंत्री परम् महंत योगी आदित्यनाथ महाराज जी को पता भी नहीं चल रहा है । मैं स्वयं यह खबर लिख रहा हूँ तो डर है मुझे भी किसी षड्यंत्र झूठी शिकायत पर कार्यवाही कर फ़साने का प्रयास करेगा शाशन प्रशाशन पर मैं नहीं डरता क्योकि सच कहने की हिम्मत मुझे समाचार और समाधान नेटवर्क " सुदर्शन न्यूज , राष्ट्रीय TV चैनेल के संस्थापक श्री सुरेश जी एवं सभी साथियों से मिलती है । इसीलिए हम जनता तक सच और सरकार कोई संज्ञान में यह बात  डाल रहे हैं कि पत्रकारों का शोषण और जनता का अनादर तिरस्कार किसी भी सरकार को नहीं करना चाहिए । जो करेगा गलत उसके साथ भी होगा गलत क्योकि जो आप करोगे वही आप भरोगे ।  

पुनः आपका ध्यान समस्या पर लाना चाहूँगा माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी आप समस्त जिला अधिकारी , पुलिस निरीक्षक को निर्देशित करें कि वे " पत्रकार और जनता की शिकायत - समस्या को नोट करें और तत्काल प्रभाव से उन्हें अवगत कराएंगे की क्या कार्यवाही हुई और पत्रकार के प्रश्न का उत्तर और समय हर सरकारी कर्मचारियों को देना ही पड़ेगा । जिसने भी पत्रकार के कार्य मे बाधा डाली उसे तत्काल प्रभाव से सस्पेंट कर दिया जाएगा ।। नेता , मंत्री , साँसद , आदि भी शाशन के महत्वपूर्ण कार्यपालक / पदाधिकारी हैं वे भी छोटा पत्रकार हो या व्यक्ति गरीब हो या कमजोर उतनी ही इज्जत करें जितनी अपने माता पिता की करते हैं मान सम्मान होना ही चाहिए फिर वह गरीब हो या कमजोर ।। फिर देखिए कैसे पुनः अपना देश सोने की चिड़िया बन जायेगा । भारत माता की जय 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार