सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मसीहा के रूप में आई सामने UPSDRF, मौत के मुँह से खींच लाई इतनी जिंदगियां

आम तौर पर मानसून के आगमन के बाद से प्राकृतिक आपदाएँ बढ़ जाती हैं। बारिश की वजह से नदियों का जल स्तर बढ़ जाना बेहद आम बात है।

Vaishnavi Chauhan
  • Aug 19 2022 8:25PM

आम तौर पर मानसून के आगमन के बाद से प्राकृतिक आपदाएँ बढ़ जाती हैं। बारिश की वजह से नदियों का जल स्तर बढ़ जाना बेहद आम बात है। स्नान करने या नदी के क्षेत्रों के आसपास से गुजरने के दौरान कई बार लोग इनकी चपेट में आ जाते हैं। उत्तर प्रदेश में भी बीते समय में कई ऐसे मामले सामने आए हैं। ऐसे में उनके बचाव कार्य को अंजाम देने के साथ ही मसीहा बनकर सामने आई है उत्तर प्रदेश की स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स या राज्य आपदा मोचन बल।

 हाल ही में यूपी पुलिस ने देश के अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, कू ऐप के आधिकारिक हैंडल के माध्यम से SDRFUP के दो अलग-अलग लोगों की जान बचाते हुए वीडियो किए हैं। यह वीडियो दो हिस्से में है, जो कि क्रमशः अयोध्या और मिर्जापुर का है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि अयोध्या स्थित SDRF की टीम एक नौजवान की जान बचा रही है। वहीं, वीडियो का दूसरा हिस्सा मिर्जापुर का है, जिसमें टीम एक महिला को मौत के मुँह से बाहर निकलती नज़र आ रही है। खास बात यह है कि दोनों ही स्थितियों में दोनों डूबने वालों को बचाने में टीम सफल रही है।

वीडियो साझा करते हुए यूपी पुलिस ने लिखा है कि 'एक बल के साथ गणना'। दो अलग-अलग उदाहरणों में, @sdrf_up ने अयोध्या और मिर्जापुर में समय पर सीपीआर के माध्यम से लोगों की जान बचाकर लोगों को डूबने से बचाया। पिछले तीन वर्षों में राज्य आपदा मोचन बल द्वारा कुल 578 व्यक्तियों और 210 मवेशियों को बचाया गया है।

राज्य आपदा मोचन बल उत्तर प्रदेश में किसी भी प्राकृतिक और मानवजनित आपदा के समय तत्काल राहत और बचाव कार्यों को त्वरित और प्रभावी ढंग से अंजाम दे रहा है। उपरोक्त पोस्ट की मानें, तो पिछले तीन वर्षों में राज्य आपदा मोचन बल द्वारा कुल 578 व्यक्तियों और 210 मवेशियों को बचाया गया है। यह SDRF की पूरी टीम द्वारा किया गया सराहनीय कार्य है, जो अपनी जान की परवाह किए बिना जनता की जान को ऊपर रखते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार