सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

देश में आज उपराष्ट्रपति चुनाव का दिन, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला, कौन बनेगा उपराष्ट्रपति पद का दावेदार?

आज नये उपराष्ट्रपति के लिए देश में चुनाव होगा। जहां NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला है।

Minakshee Sisodia
  • Aug 6 2022 8:57AM

भारत में उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज वोटिंग का दिन है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला है। रुझानों की माने तो पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ की बंपर जीत पक्की लग रही है। जिस तरह से विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग की उसी तरह ही उपराष्ट्रपति चुनाव में भी क्रॉस वोटिंग होगी?

आपको बता दें आज सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक मतदान जारी रहेगा। इसके बाद वोटों की गिनती की जाएगी। छह अगस्त यानी की आज ही शाम को देश के उपराष्ट्रपति की घोषणा कर दी जायेगी। और 11 अगस्त को नए उपराष्ट्रपति शपथ ग्रहण करेंगे।

बता दें दोनों सदनों में 36 सांसदों के साथ संसद में कांग्रेस पार्टी के बाद दूसरी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी अगर कोई है, तो वह तृणमूल कांग्रेस (TMC) है। हालांकि यहां गौर करने वाली बात यह है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी ने वोटिंग प्रक्रिया से दूर रहने की बात कही है। टीएमसी  इस बात से नाराज थी कि अल्वा के नाम के ऐलान से पहले सहमति बनाने का प्रयास नहीं किया गया। जिसकी वजह से पार्टी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेगी। बैरहाल ये राजनीति की उठा-पटक जो लगातार बनी रहेगी।

गौरतलब है उपराष्ट्रपति चुनाव राष्ट्रपति चुनाव से कितना अलग है। उपराष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य वोट डालते हैं। इनमें राज्यसभा के मनोनीत सदस्य भी शामिल होते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचित सांसद और सभी राज्यों के विधायक मतदान करते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में मनोनीत सांसद वोट नहीं डाल सकते हैं, लेकिन उपराष्ट्रपति चुनाव में ऐसा नहीं है। उपराष्ट्रपति चुनाव में ऐसे सदस्य भी वोट कर सकते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार