सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अब तक पाकिस्तान से आते थे आतंकी, अब आया टिड्डी दल

पाकिस्तान से आये टिड्डी दल के प्रकोप का असर फसलों पर.

Sudarshan News
  • May 25 2020 6:24PM

पाकिस्तान से आये टिड्डियों के झुंड ने पहले तो राजस्थान में अपना प्रकोप बरसाने के बाद अब मध्य प्रदेश में भी घुसपैठ कर दी है। मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में मूंग की फसल को टिड्डी के झुंड तबाह कर सकते हैं। जिससे वहां के किसानों की चिंता बढ़ गई है। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार चौकन्नी हो गई है।  इसके साथ ही साथ यह चिंता उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को भी हो रही है क्यों कि राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा से सटे उसके 17 जिलों में टिड्डियां तबाही मचा सकती हैं। 
टिड्डियों के यह झुंड पिछले साल भी राजस्थान में पाकिस्तान से घुसे थे और फसलों को सफाचट कर गए थे।

लेकिन इस साल खतरा कई गुना होने की उम्मीद है जिस कारण केंद्र सरकार ने खुद तो जरूरी कदम उठाए ही हैं, साथ ही प्रभावित राज्यों को भी सतर्क रहने की सलाह दी है।राजस्थान से लगे पंजाब और हरियाणा के सीमाई जिलों में भी टिड्डी-प्रकोप की आशंका है। इससे सब्जी किसानों को खतरा ज्यादा है। टिड्डियों के झुंड दिन में उड़ान भर सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय करते हैं और रात में ये फसलों को खा जाते हैं। टिड्डियों का यह झुंड एक वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में इतनी फसल को सफाचट कर सकते हैं जो 35 हजार लोगों के भोजन के लिए पर्याप्त हो।

टिड्डियों के झुंडों को भगाने के लिए किसान रात में जागकर ढोल बजाते हैं, बर्तन पीटते हैं और पटाखे छोड़ते हैं। यहाँ ये ध्यान रखने योग्य है कि कश्मीर में पाकिस्तान से प्रशिक्षित आतंकियों की घुसपैठ लगातार जारी है और आये दिन सेना द्वारा घुसपैठियों को कभी बार्डर पर तो कभी कश्मीर के अलग अलग हिस्सों में उन्हें मार गिराया जा रहा है. 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार